Online पैसे कैसे कमाए ? टॉप 5 पैसे कमाने के तरीके

online paise kaise kamaye

ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए ?, टेक्नोलॉजी और इंटरनेट के विकास के इस दौर में आमतौर पर युवको का यही सवाल रहता है की, क्या बिना निवेश किये ऑनलाइन पैसे कमाया जा सकता है या ऑनलाइन पैसे कैसे कमाते है।

तो अगर आप भी उन लोगो में से है जो किसी विषय के खासे जानकार या रूचि रखने वाले है तो आप भी ऑनलाइन आसानी से पैसे कमा सकते है। ऑनलाइन पैसे कामना उतना आसान नहीं है , जितना हमें लगता है। पर यदि आप मेहनती, जानकार और किसी विषय में विशेष रूचि रखते है तो आप उस क्षेत्र में ऑनलाइन के जरिये अच्छे पैसे कमा सकते है।

ऑनलाइन पैसे कैसे कमाते है ?

इंटरनेट जगत में पैसे कमाने के बहुत से तरीके है। जहां आप अपने कौशल के जरिये पैसे कमा सकते। इस लेख में हमने शीर्ष के सभी आसान और लोकप्रिय वैध तरीको / सर्विसेज के बारे बताया है जँहा आप आपने मेहनत और कौशल का इस्तेमाल अपने रूचि अनुसार चुनकर उनमे कार्य करके अच्छे रकम कमा सकते है।

इनके अलावा ऐसे वेबसाइट/सर्विस /ऍप्स भी है जो लोगो को सर्वेस, रिव्यूज और सर्च के पैसे देती है। और कई लोग कैशबैक से भी ऑनलाइन पैसे कमाते है। अब तो जान ही गए होंगे की ऑनलाइन पैसे कमाते है।

टॉप 5 ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीके

इस लेख में हमने सभी ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीके में से टॉप 5 तरीको को शामिल किया है जिनका हमने खुद प्रयोग किया और अच्छा अनुभव रहा। आप इन सर्विसेज का इस्तेमाल अपने मनोरजन या अपनी किसी दूसरी जरूरतों को पुरा करने के लिए कर चुके होंगे परन्तु क्या आप जानते है की इनसे पैसे भी कमाए जा सकते है।

YouTube Videos

आज के समय में गूगल में जितने सर्च किये जाते है उससे ज्यादा यूट्यूब में वीडियोस देखे जाते है। यूट्यूब गूगल के बाद सबसे ज्यादा इस्तेमाल किये जाने वाला सर्च इंजन माना जाता है।

आपने सुना ही होगा की Youtubers हजारो, लाखो रुपये महीने के अपने यूट्यूब चैनल के वीडियोस से कमाते है। और ज्यादातर Youtubers समय के साथ साथ यूट्यूब को अपना पेशा बनाते जा रहे है। जी है यह सच है और यह उनके लोकप्रियता पर निर्भर करता है की उनके कितने subcribers है और वीडियोस में कितने व्यूज आते है।

यूट्यूब पैसा कमाने का सबसे विश्वसनीय प्लेटफार्म है। और आप भी यूट्यूब में अपना चैनल बनाकर उसमे वीडियोस अपलोड करके पैसे कमा सकते है। इसमें सफल होने के लिए आपको अपने चैनल का विषय तय करके सम्बंधित वीडियोस ही अपलोड करना चाहिए, जैसे शिक्षाप्रद और मनोरंजन वीडियोस। इसमें कमाई की गणना हर 1000 विज्ञापन व्यूज के हिसाब से होता है।

नोट : यूट्यूब चैनल में 1000 सब्सक्राइबर्स और 4000 घंटे वाच टाइम पूरा करने के बाद ही आप इसमें मोनेटाइज करने के लिए आवेदन कर सकते है। इस लक्ष्य को पूरा करने ही आप इसमें पैसे कमा सकते है।

Blogging

खुद का एक मुनाफेवाला ब्लॉग्गिंग वेबसाइट बनाके पैसे कमा सकते है। ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए लिखने के शौक़ीन लोगो के यह सबसे अच्छा तरीका है। ब्लॉगर,वर्डप्रेस और टम्बलर जैसे ब्लॉग्गिंग प्लेटफार्म से बिना किसी निवेश के ब्लॉग्गिंग शुरू किया जा सकता है।

डोमेन और होस्टिंग खरीदके आप सेल्फ होस्टेड ब्लॉग्गिंग भी कर सकते है। सेल्फ होस्टेड ब्लॉग पर पूरा कंट्रोल आपका रहता है और इसमें जैसा चाहे कस्टमइजशन कर सकते है। जैसे प्लगिन्स, थीम्स या टेम्पलेट्स इनस्टॉल कर सकते है। सेल्फ होस्टेड ब्लॉग के लिए वर्डप्रेस CMS सबसे अच्छा माना जाता है।

ब्लॉग में कमाई विज़िटर्स के विज्ञापन देखने से होता है। और ब्लॉग में विज़िटर्स संख्या बढ़ने के लिए अच्छी गुणवत्ता वाले आर्टिकल्स का होना बहुत जरुरी होता है। इसमें अफिलिएट मार्केटिंग द्वारा भी पैसे कमाते है। इसलिए पूरी तरह ब्लॉग सेटअप और गुणवत्ता वाले कुछ पोस्टस लिखने के बाद अगर ब्लॉग साइट में अच्छी संख्या में विज़िटर्स आने लगे तो आप गूगल adesnse के लिए अप्लाई करके अपने साइट में विज्ञापनों द्वारा पैसे कमा सकते है।

Affiliate Marketing

एफिलिएट मार्केटिंग में कपोनियो के सर्विसेज या प्रोडक्ट्स का प्रचार करना होता है। जिसमे आपके द्वारा प्रचारित लिंक्स के माध्यम से उस सर्विसेज या प्रोडक्ट्स को कोई खरीदता है तो वो कंपनी एक निर्धारित राशि comission के रूप में देती है ।

यदि सोशल मीडिया साइट्स में आपके followers, सब्सक्राइबर्स की संख्या अच्छी खासी है या आपके ब्लॉग में बहुत से विसिटर्स आते है, तो आप भी एफिलिएट मार्केटिंग के जरिये बहुत से पैसे कमा सकते है। ब्लॉग्स वेबसाइट में आप अपने आर्टिकल के जरिये affilite प्रोडक्ट्स को प्रमोट कर सकते है और कई कम्पनिया सोशल साइट्स में भी एफिलिएट लिंक्स साझा करने की सुविधा प्रदान करती है, जैसे अमेज़न सोशल infuluencer प्रोग्राम।

Online Paid Surveys

पेड सर्वे साइट्स में हिस्सा लेकर थोड़े बहुत पैसे कमाए जा सकते है। ऑनलाइन आपको बहुत से पेड सुर्वे साइट्स मिल जाएंगे जहा सर्वेस पूरा करने पर पैसे या गिफ्ट्स कार्ड दिए जाते है।

यह तरीका पैसे कमाने के लिए सबसे आसान तरीको में से एक है, इनमे आपको अलग अलग सभी तरह के कंपनियों के सर्वेस दिए जाएंगे जिनमे सही जानकारी भरके पूरा करना होता है। सफलता पूर्वक सर्वेस पूरा करने पर पुरस्कार के रूप में शॉपिंग वेबसाइट के gitfts कार्ड या पैसे दिए जाते है।

सर्वेस साइट्स में हर बार नए नए सर्वेस दिए जाते है। आप इन सर्वेस के लिए कपोनियो के जरुरत के लिए सही है या नहीं इसके लिए पहले क्विक सर्वेस लिए जाते है। इन्हे पूरा करने के बाद योग्य होने पर ही मुख्य सर्वे लिया जाता है।

ऑनलाइन सर्वे साइट्स की बात करे तो मेरा अनुभव thepenelstation के साथ सबसे अच्छा रहा। पेड सर्वे साइट्स में आप बहुत ज्यादा पैसे नहीं कमा पाएंगे, इनमे केवल आप मुश्किल से अपने जेब खर्च के लायक ही पैसे कमा पाएंगे।

Sell Your Photography

यदि आप एक अच्छे फोटोग्राफर है तो आप अपने रचनात्मक फोटोग्राफ्स ऑनलाइन बेचकर घर बैठे बहुत से पैसे कमा सकते है। कैमरे चलाने में माहिर फोटोग्राफी में दिलचस्पी रखने वाले फोटोज खींचने के शौक़ीन लोगो के लिए स्टॉक वेबसाइट में फोटोस बेचना सबसे बेहतर जरिया है ऑनलाइन पैसा कमाने का।

इंटनेट में फोटोज बेचने के लिए बहुत से वेबसाइट उपलब्ध है जँहा आप अपने फोटोज के बदले अच्छी राशि कमा सकते है। जिनमे से कुछ लोकप्रिय स्टॉक वेब साइट्स है Shutterstock, Adobe Stock, iStockPhoto और Getty Images. इन वेब साइट्स को इस्तेमाल करने वालो की संख्या बहुत ज्यादा है इसलिए इनमे आपके फोटोज को पसंद करने वाले और खरीददार आसानी से मिल जाएंगे।

More Similar Posts

No results found.

1 Comment. Leave new

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Fill out this field
Fill out this field
Please enter a valid email address.
You need to agree with the terms to proceed

Most Viewed Posts

No results found.

Menu