Youtube Shorts क्या है ? Shorts वीडियो कैसे बनाये

Youtube Shorts क्या है ? Shorts वीडियो कैसे बनाये

Youtube Shorts क्या है, टिक टॉक ऍप को तो आप जानते ही है। इसी से मिलता जुलता एक नया फीचर कुछ ही महीनो पहले यूट्यूब के मोबाइल प्लेटफार्म में जोड़ा गया जिसे टिक टॉक की तरह ही लघु वीडियोस बनाने और अपलोड करने के लिए बनाया गया है। इस नए फीचर का नाम है शॉर्ट्स। यूट्यूब ने अभी इसका शुरुवाती वर्शन यानि बीटा वर्शन ही लांच किया है।

तो अगर आप भी अपने मोबाइल के माध्यम से ही अपने हुनर या रचनात्मकता लोगो तक पहुँचाना चाहते है। तो यूट्यूब का या नया फीचर्स शॉर्ट्स आपके काम आएगा। इसका इस्तेमाल करके आप यूट्यूब में लघु यानि कम समय के वीडियोस बना भी सकते है और दूसरे वीडियोस को शार्ट करके शॉर्ट्स के रूप में अपलोड भी कर सकते है। तो आइये जाने Youtube Shorts क्या है।

Youtube Shorts क्या है ?

यह सोशल साइट्स या मैसेंजर एप्प्स में साझा किये जाने वाले लघु वीडियोस स्टोरीज या स्टेटस की तरह ही है। यूट्यूब शॉर्ट्स में आप 15 सेकंड तक के शिक्षाप्रद, कॉमेडी, रचनात्मक, नृत्य या किसी भी तरह के मनोरंजक वीडियोस बना सकते है। यह केवल यूट्यूब मोबाइल अप्प पर ही उपलब्ध है। सामान्य शब्दों में कहा जाये तो यह यूट्यूब का लघु वीडियो यानि शार्ट फॉर्म वीडियो बनाने का टूल है।

YouTube Shorts की खासियतें

कुछ रिपोर्ट्स की माने तो यूट्यूब को हर महीने लगभग 200 करोड़ से अधिक लोग वीडियोस देखते है। यूट्यूब में शॉर्ट्स वीडियोस बनाने का सबसे बड़ा फायदा यह की इसमें आपके वीडियोस ज्यादा से ज्यादा दर्शको तक पहुँच पायेगा।

इसके फीचर्स की बात करे तो यूट्यूब शॉर्ट्स वीडियोस को और भी अच्छा बनाने के लिए आप इसके कुछ फीचर्स इस्तेमाल कर सकते है। इसमें आप अपने वीडियो मे टेक्स्ट, म्यूजिक और साउंड भी जोड़ सकते है। और आपको वीडियो स्पीड और काउंटडाउन ऑप्शन भी मिल जाएगा। कंपनी की माने तो आने वाले दिनों में यूट्यूब शॉर्ट्स में बहुत से फीचर्स जोड़े जाएंगे।

Youtube Shorts वीडियो कैसे बनाये

यूट्यूब शॉर्ट्स कैमरा के माध्यम से वीडियोस बनाने पर केवल 15 सेकंड अवधि तक के ही वीडियो बनाये जा सकते है। परन्तु यदि आप 60 सेकंड तक के शार्ट वीडियोस बनाना चाहे तो इसके लिए केवल आपको किसी भी तरीके से बनाये वीडियोस को Verticle format में तैयार कर एक सामान्य वीडियोस की तरह ही यूट्यूब में अपलोड करना होता है।

Shorts बनांने के लिए सबसे पहले तो अगर यूट्यूब ऍप में लॉगिन नहीं है तो लॉगिन कर लीजिये। इसके बाद यूट्यूब मोबाइल ऍप में क्रिएट (धन/प्लस का आइकॉन ) को टैप कर क्रिएट शार्ट ऑप्शन चुनकर शार्ट रिकॉर्ड करे फिर नेक्स्ट एक बार फिर नेक्स्ट ऑप्शन को टैप करे और अपने वीडियो का टाइटल लिखे।

इसके बाद सेलेक्ट ऑडियन्स में यह वीडियो बच्चो के लिए है या नहीं है चुनना होता है। इन सबके बाद आपको उपलोड ऑप्शन चुनना है। इस तरह आप Youtube शॉर्ट्स अपलोड कर सकते है। Short form वीडियोस अपलोड करने के बाद आप वीडियो के टाइटल में #shorts लिख सकते है।

Youtube Shorts कैसे अपलोड करें

यदि आपने अपने मोबाइल में या कंप्यूटर का इस्तेमाल करके 60 सेकण्ड्स तक Verticle फॉर्मेट में शॉर्ट्स वीडियोस बनाये है, तो इसे सामान्य यूट्यूब वीडियोस कि तरह ही, Create टैप करने के बाद अपलोड टैप करके इसके टाइटल में आपको #short लिखना है। और इस तरह आप केवल अपने शॉर्ट्स वीडियोस के माध्यम से अपने दर्शको तक पहुँच सकते है।

Youtube में Shorts वीडियो कैसे देखे

शार्ट के माध्यम से आप ज्यादा संख्या के दर्शको तक आसानी से पहुंचकर प्रसिद्ध हो सकते है। लोग कैसे कैसे शार्ट वीडियोस बनाते है वो देखने के लिए आपको यूट्यूब अप्प के होम में यूट्यूब लोगो के निचे शॉर्ट्स ऑप्शन को क्लिक कर देखि जा सकती है।

इसमें टिक टॉक की तरह ही स्वाइप अप या स्वाइप डाउन करने पर दूसरे वीडियोस दीखते है। और वीडियोस खोज कर, ब्राउज कर भी शार्ट वीडियोस देखे जा सकते है।

More Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Fill out this field
Fill out this field
Please enter a valid email address.
You need to agree with the terms to proceed

Most Viewed Posts
Menu