एक अच्छा मोबाइल कैसे खरीदें, 10 बातें गौर करने वाली

एक अच्छा मोबाइल कैसे खरीदें, 10 बातें गौर करने वाली

जाहिर सी बात है की एक नया स्मार्टफोन खरीदने वाले के मन में एक अच्छा मोबाइल कैसे खरीदें प्रश्न तो आएगा ही। क्योकि फ़ोन खरीदने से पहले हमें कुछ बातो पर अच्छी तरह से गौर करना होता है | आप फ़ोन का उपयोग किस तरीके से करेंगे यह आपको खुद ही निर्धारित करना होगा | इस स्मार्टफोन बाइंग गाइड में हमने उन सभी महत्वपूर्ण बातों जिक्र हैं जिन्हे फ़ोन खरीदने से पहले अमल करना जरुरी होता है |

ये प्रकिया आपको एक अच्छा स्मार्टफोन (Best Smartphone) खरीदने में आपकी मदद करेगा | जैसे – सेल्फी सेंट्रिक फ़ोन, कैमरा क्वालिटी, ज्यादा प्रोसेसर-रैम क्षमता, आदि खासियतों वाले फ़ोन्स | तो आइये जानें एक अच्छा मोबाइल कैसे खरीदें :-

स्मार्टफोन खरीदते समय याद रखे कुछ जरुरी बातें

मोबाइल की कीमत

नया स्मार्टफोन खरीदने के लिए आप कितना पैसा खर्च कर सकते है यह सबसे महत्वपूर्ण होता है। क्योकि सभी फ़ोन की कीमते उसके खासियतों के अनुसार अलग अलग होती है। जैसे महंगे फ़ोन में एप्पल, सैमसंग, वन प्लस जैसी कम्पनिया होती है। इनके अलावा बाकी दूसरे ब्रांड्स के फ़ोन काफी कम दामों में मिल जाते है। इस ब्लॉग में आप 10000 रूपये तक के मोबाइल और 15000 रूपये तक आने बेस्ट फ़ोन्स की सूचि देख सकते है।

प्रोसेसर और रैम

एक स्मार्टफोन कितनी तेजी से कार्य करेगा यह केवल उसमे लगे प्रोसेसर और रैम के मेल पर निर्भर करता है। इसलिए फ़ोन में लगे रैम और प्रोसेसर के बारे में जानना जरुरी होता है। इस श्रेणी में सबसे ज्यादा लोकप्रिय Qualcomm Snapdragon और MediaTek Helio के प्रोसेसर है। परन्तु एप्पल और सैमसंग फ़ोन में कंपनी के प्रोसेसर क्रमशः Apple Bionic और Samsung Exynos लगे होते है।

सामान्य मोबाइल यूजर जो फ़ोन में केवल यूट्यूब, इंटरनेट, व्हाट्सप्प जैसे ही ऍप्स का इस्तेमाल करता है उनके लिए प्रोसेसर के बारे में ज्यादा सोचने की जरुरत नहीं है वे MediaTek प्रोसेसर के साथ जा सकते है। MediaTek  वाले फ़ोन्स Qualcomm Snapdragon की तुलना में थोड़े सस्ते होते है, लेकिन इसकी कार्यक्षमता अछि रहती है।

यदि आप गेम्स खेलना, फोटो – वीडियो एडिट करना और मल्टीटास्किंग को प्राथमिकता देते है तो आपको Qualcomm Snapdragon प्रोसेसर वाले फ़ोन्स खरीदने चाहिए। पर बाजार में बहुत से ऐसे गेमिंग फ़ोन्स भी है जिनमे पावरफुल MediaTek Helio प्रोसेसर लगे होते है। और यदि बजट में फिट बैठे तो आपके 4GB या इससे अधिक रैम वाले फ़ोन्स ही लेना चाहिए।

स्टोरेज

हम फ़ोन का जितना ज्यादा इस्तेमाल करते जाते है, उतना ही इसके स्टोरेज में जगह कम होती जाती है। क्योकि समय के साथ हम अपने फ़ोन्स में नए ऍप्स, गेम्स, फोटोज, वीडियोस, डाक्यूमेंट्स और गाने डाउनलोड करते रहते है। इसलिए फ़ोन में 64GB या इससे अधिक स्टोरेज क्षमता होना सही माना जाता है क्योकि एक नए फ़ोन में ऑपरेटिंग सिस्टम और प्री इन्सटाल्ड ऍप्स को मिलाकर 10GB से 15GB स्टोरेज पहले से ही भरा रहता है। और स्टोरेज बढ़ने के लिए microSD स्लॉट का भी ध्यान रखे।

ऑपरेटिंग सिस्टम / यूजर इंटरफ़ेस

ऑपरेटिंग सिस्टम के रूप में केवल दो ही विकल्प उपलब्ध है एंड्राइड और iOS . जिसमे से iOS केवल एप्पल को फ़ोन्स में इन्सटाल्ड होते है। पर बात करे एंड्राइड की तो इसी पर आधारित बहुत से यूजर इंटरफ़ेस उपलब्ध है, जैसे OneUI (Samsung), OxygenOS (Oneplus), Stock Android (Google), Color OS (Oppo), MIUI (Xiaomi / Redmi) आदि।

अगर आप शुद्ध रूप से एंड्राइड का प्रयोग करना चाहते है तो आपको स्टॉक एंड्राइड के साथ जाना चाहिए। स्टॉक एंड्राइड फ़ोन्स में फालतू के एप्स पहले से डालकर नहीं आते। जिसकी वजह से फ़ोन का परफॉरमेंस अच्छा रहता। इसी तरह फ़ोन बनाने वाली कम्पनिया अपने मोबाइल हार्डवेयर के अनुसार बेहतर प्रदर्शन के लिए कस्टम एड्रोइड यूजर इंटरफ़ेस का इस्तेमाल करती है।

बैटरी लाइफ

आजकल लोग अपना सबसे ज्यादा समय स्मार्टफोन के साथ ही गुजारना पसंद करते है। और फ़ोन में पावर इसके बैटरी से ही आती है, तो ऐसे में फ़ोन में लगी बैटरी के mAh रेटिंग पर ध्यान सबसे जरुरी है। वैसे फ़ोन्स में निकाल सकने वाली बैटरीज तो होती नहीं है, की आप साथ में एक और बैकअप के रूप में लेकर घूम सके।

इसलिए जितनी ज्यादा mAh वाली बैटरी होगी उतने ही लम्बे समय तक फ़ोन चालु रहेगा। और फ़ोन की बैटरी लाइफ इसके डिस्प्लै तकनीक, प्रोसेसर आदि के क्वालिटी पर बी निर्भर करता है।

डिस्प्ले /स्क्रीन

मिड रेंज से लेकर महंगे फ़ोन्स की स्क्रीन साइज 5.5 – 6 इंच से अधिक होना आजकल आम बात। यह फ़ोन में मनोरंजन और गेमिंग के अनुभव को बेहतर बनाती है। इसलिए सभी मोबाइल निर्माता कम्पनिया अपने फ़ोन में एक ही बड़ी डिस्प्ले लगाती है।

स्क्रीन साइज के बाद सबसे मुख्य है इसका रिसोल्यूशन। रिसोल्यूशन और पिक्सेल पर इंच (PPI) के आधार पर ही फ़ोन की स्क्रीन में प्रदर्शन की क्वालिटी को मापा जाता है। एक फ़ोन में कम से कम फुल एच डी रिसोल्यूशन जरूर हो या इससे अधिक हो तो और भी बेहतर होता है।

मोबाइल में कौनसा डिस्प्ले तकनीक का प्रयोग किया गया है यह भी जान लें। सबसे ज्यादा फ़ोन्स में LCD डिस्प्ले पैनल लगे होते है। LCD के मुकाबले OLED और AMOLED पिक्चर क्वालिटी देखने में आंखो को सुकून देने वाला होता है। और AMOLED डिस्प्ले में बैटरी की खपत भी काम होती है। पर AMOLED डिस्ले सबसे ज्यादा सैमसंग और थोड़े ज्यादा बजट वाले और महंगे फ़ोन्स में लगे रहते है।

कैमरा

इन दिनों मोबाइल में सबसे ज्यादा इसके कैमरे की गुणवत्ता को देखा जाने लगा है। सेल्फीज़ का सबसे ज्यादा प्रचलन होने के कारण कम्पनिया सेल्फी पर ही केंद्रित फ़ोन्स बनाने लगे है। इसी तरह पावरफुल प्राइमरी कैमरे वाले मोबाइल भी उपलब्ध है। या आप सामने और पीछे दोनों कैमरे की अच्छी क्वालिटी चाहते है तो भी बहुत से फ़ोन्स बाजार में है।

हैडफ़ोन जैक / यु एस बी पोर्ट

जितना हो सके आधुनिक तकनिको के साथ आने वाले फ़ोन्स को अपने बजट में तलाशने की कोशिश करे। फ़ोन में यु एस बी माइक्रो या टाइप सी प्रकार के यु एस बी पोर्ट दिए रहते है। टाइप सी में डाटा ट्रांसफर करने की गति तेज होती है और इन दिनों ज्यादातर फ़ोन्स इसी के साथ आने लगे है।

कुछ फ़ोन्स में केवल टाइप सी पोर्ट वाले इयरफोन्स लगाए जा सकते है क्योकि उनमे परम्परिक 3.5mm हैडफ़ोन जैक नहीं होते। ऐसा फ़ोन को आधुनिक और ज्यादा पतला बनाने के लिए किया जा रहा है। टाइप सी की और भी अच्छी खासियतें है जैसे बेहतर म्यूजिक क्वालिटी, नॉइस रिडक्शन और फ़ास्ट डाटा ट्रांसफर रेट। इसके साथ ही लोग इन दिनों वायरलेस इयरफोन्स को बढ़ावा देने लगे है। तो ऐसे में टाइप सी पोर्ट पर जरूर विचार करे।

बिल्ड क्वालिटी

बिल्ड क्वालिटी मतलब फ़ोन की बनावट, मजबूती, ग्रिप, वॉल्यूम और लॉक बटन्स की पोजीशन, वाटरप्रूफ है की नहीं इत्यादी की जानकारी ऑनलाइन रिव्यु साइट्स में जाकर जरूर देखे।

ब्रांड /कम्पनी

साल 2021 में बहुत सी कम्पनिया अच्छे दामों में स्मार्टफोन्स बाजारों में लाने लगे है। अब पहले से कही ज्यादा ब्रांड्स उपलब्ध ऐसे में कोशिश करे अपने बजट के अंदर आने वाली कंपनियों के फ़ोन्स को जिनमे आपकी जरुरत की पूरी खासियतें हो।

अगर आप किसी अच्छे लोकप्रिय कंपनी के ही फ़ोन खरीदना चाहते है तो कुछ प्रमुख लोकप्रिय कम्पनियाँ Apple, Samsung, Xiaomi, RealMe, One Plus, Vivo, Oppo और Motorola में से आप किसी भी ब्रांड के फ़ोन बिना सोचे खरीद सकते है। अब तो आपने जान ही लिया होगा की एक अच्छा मोबाइल कैसे खरीदें।

More Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Fill out this field
Fill out this field
Please enter a valid email address.
You need to agree with the terms to proceed

Menu