रिफर्बिश्ड फोन क्या है? नए और रिफर्बिश्ड फोन में अंतर?

यदि आप एक स्मार्टफोन खरीदने की सोंच रहे हैं तो इसके तीन मुख्य विकल्प होते है। नया, रिफर्बिश्ड और सेकंड हैंड फोन। और यदि उपयोग किये जा चुके फ़ोन की बात करें तो इसके दो ही दो मुख्य विकल्प उपलब्ध हैं। आप या तो रिफर्बिश्ड फोन या सेकंड हैंड फोन खरीद सकते हैं।

लेकिन रिफर्बिश्ड फोन और सेकंड हैंड में जमीन आसमान का फर्क होता है। इसके साथ ही एक नया फोन खरीदने की तुलना में रिफर्बिश्ड मोबाइल फोन खरीदना एक सस्ता विकल्प है। ऐसा इसलिए क्योंकि आप नए फ़ोन की असल कीमत में अधिक छूट के साथ खरीद रहे होते है। तो आइये जाने रिफर्बिश्ड फोन क्या है?

रिफर्बिश्ड फ़ोन क्या है (What is refurbished phone)

रिफर्बिश्ड का मतलब होता है ठीक करके नए जैसा बनाया गया जिसे Renewed या नवीनीकृत प्रोडक्ट भी कहा जाता है। आमतौर पर ई-कॉमर्स साइटों में 7 से 10 दिनों के भीतर ही प्रोडक्ट वापस करने का विकल्प होता है। मतलब रिफर्बिश्ड प्रोडक्ट ज्यादा से ज्यादा 10 दिनों तक ही इस्तेमाल किये गए होते है।

रिफर्बिश्ड फोन भी एक रिफर्बिश्ड प्रोडक्ट ही है इसलिए ये उपयोग किए जा चुके नये स्मार्टफोन होते हैं जिन्हें उन ग्राहकों द्वारा वापस कर दिया जाता है जिन्हें फ़ोन खरीदने के कुछ ही दिनों बाद यानि कंपनी के रिटर्न पालिसी में दिए गए समय से पहले पसंद ना आने या किसी तकनिकी खराबियों के चलते वापस कर दिया जाता है।

और यदि इनमें मरम्मत करने की जरुरत होती है तो कंपनी ही इन्हे सुधारती है। जिसके बाद सेलर वापस इन फोन को डिस्काउंटेड प्राइस पर रिफर्बिश्ड फ़ोन के नाम से बेचा जाता है।

चूँकि इन्हे मोबाइल कंपनी द्वारा ही जाँचा जाता है, इसलिए आमतौर पर अच्छी स्थिति में होते हैं यानि नए फ़ोन की तरह ही होते है। इसके साथ ही इनमे नए के जैसे ही वारंटी भी होती है। ये उन लोगों के लिए एकदम सही हैं जो बहुत अधिक पैसा खर्च किए बिना एक बेहतरीन फोन चाहते हैं।

रिफर्बिश्ड फोन क्यों खरीदें (Why buy refurbished phone)

जब आपको नए स्मार्टफोन की आवश्यकता होती है तो रिफर्बिश्ड फोन खरीदना आपके लिए एक बेहतर विकल्प हो सकता है। क्योकि आप नए फोन की जगह रिफर्बिश्ड फोन खरीदकर पैसे बचा सकते हैं। रिफर्बिश्ड फोन आमतौर पर कम कीमतों पर उपलब्ध होते हैं।

रिफर्बिश्ड फ़ोन और नए फ़ोन में अंतर (Refurbished phones vs new phones)

रिफर्बिश्ड फोन नए फोन के जैसे ही वारंटी के साथ आते हैं। इसका मतलब है कि अगर फोन में अगर कोई दिक्कत आती है तो मैन्युफैक्चरर उसे फ्री में ठीक कर देगा। हालांकि, इसका मतलब यह नहीं है कि ये फोन पूरी तरह से नए हैं।

रिफर्बिश्ड और सेकंड हैंड फोन में अंतर

रिफर्बिश्ड नया फोन ही होता है जिसे कंपनी मरम्मत करके वापस बेचता है। इसमें कुछ ऊपरी क्षति हो सकती है जैसे खरोंच लेकिन इनमें किसी भी तरह की तकनिकी खामियाँ नहीं होती यानि ये नए फ़ोन के जैसे ही है। रिफर्बिश्ड फोन खरीदने का मतलब है कि आपको फ़ोन की असल कीमत में भारी छूट के साथ एक नया डिवाइस मिलेगा।

रिफर्बिश्ड फोन खरीदने का मतलब है कि आपको नए फ़ोन से कम कीमत में फ़ोन मिल जाएगा। इस प्रकार का फोन आमतौर पर सेकंड हैंड फोन की तुलना में अधिक महंगा होता है क्योंकि ये उनसे गुणवत्ता में बेहतर होते है बिलकुल नए स्मार्टफोन की तरह।

जबकि सेकेंड हैंड फोन पुराने होते है जिसे लोग लम्बे समय तक इस्तेमाल करने या पुराने होने के बाद दूसरे लोगो या अन्य माध्यमों जैसे OLX पर बेचते है। चूँकि इन्हे लम्बे समय से इस्तेमाल किया गया होता है इसलिए इनमे कई तकनिकी खामियाँ हो सकती है।

जैसे स्पेयर पार्ट बदले जा चुके हो, स्क्रीन को बदल दिया गया हो, या फिर इसे नई बैटरी की जरूरत पड़े। इसके अलावा इसमें अन्य समस्याएं होने की संभावना है जैसे कि क्रैक स्क्रीन, टूटे हुए बटन, लापता भाग आदि।

लोगों के सेकंड हैंड फोन खरीदने के कई कारण हैं। जैसे वे एक नया फोन नहीं खरीदना चाहते हो और नए फ़ोन खरीदने की तुलना में आधी कीमत में किफायती फ़ोन खरीदना चाहते हैं।

अगर आप सस्ते फोन की तलाश कर रहे हैं, तो सेकंड हैंड फोन खरीदना आपके लिए सही विकल्प हो सकता है। हालांकि, सेकंड हैंड फोन खरीदने से पहले कुछ बातों पर विचार करना चाहिए। सबसे पहले, सुनिश्चित करें कि फोन ठीक से काम कर रहे है या नहीं।

सेकंड हैंड फ़ोन खरीदते वक्त आपको यह भी जांचना चाहिए कि बैटरी लाइफ आपकी आवश्यकताओं के लिए सही है या नहीं। और फोन किसी तरह की परेशानी परेशानी तो नहीं है।

अच्छे रिफर्बिश्ड फ़ोन कैसे खोजें (How to find a refurbished phone)

यदि आप एक नया स्मार्टफोन खरीदने की योजना बना रहे है, तो बाजार में ढेरों विकल्प मौजूद है। जिसमे आप एंड्राइड या आईफोन मोबाइल फ़ोन खरीद सकते है। हालाँकि सभी फ़ोन एक जैसे नहीं होते, लेकिन कुछ ऐसे फ़ोन होते है जिन्हे स्मार्टफोन बनाने वाली कम्पनियाँ दूसरों से बेहतर सामग्रियों और सुविधा देने के उद्देश्य से बनाते है। यानि कुछ ऐसे फ़ोन्स होते है जिन्हे लम्बे समय तक टिकने के लिए तैयार किया जाता है।

यानि आपको ऐसा फ़ोन खोजना होगा जो आपकी जरूरतों को पूरा करने के साथ साथ उसमे टिकाऊ खासियतें भी हो। और बेहतर सर्विस देने वाली कंपनी के ही फ़ोन चुने ताकि बाद में कुछ परेशानी होने पर वारंटी अवधि में सर्विस लिया जा सके।

ऑनलाइन रिफर्बिश्ड फोन कैसे खरीदें।

यदि आप एक नया फोन खरीदना चाहते हैं, तो ऐसा करने के कई तरीके हैं। सबसे आसान तरीकों में से एक ऐसी वेबसाइट पर जाना है जो स्मार्टफोन बेचती है। ये वेबसाइट्स रिफर्बिश्ड फोन्स को डिस्काउंटेड प्राइस पर बेचती हैं। और दूसरा तरीका है अपने नजदीकी स्मार्टफोन की दुकान में जाकर रिफर्बिश्ड फोन खरीद सकते है। कई स्टोर रिफर्बिश्ड फोन पर डिस्काउंट ऑफर करते हैं।

FAQ

रिफर्बिश्ड फ़ोन कहाँ मिल सकते हैं?

रिफर्बिश्ड ऑनलाइन या अपने नजदीकी स्मार्टफोन दूकान से ख़रीदा जा सकता है।

क्या रिफर्बिश्ड फोन खरीदना सही है?

हाँ, बिलकुल रिफर्बिश्ड फ़ोन कंपनी को ग्राहक द्वारा लौटाए गए फ़ोन होते है। जिनमे अगर कुछ दिक्कत होती है तो कंपनी इन्हे सुधारकर काम कीमत में बेचती है।

क्या रिफर्बिश्ड फोन नए से बेहतर होते है?

रिफर्बिश्ड फोन को नए से बेहतर नहीं कहा जा सकता क्योकि इनमें ऊपरी खरोचें भी हो सकती है।

क्या रिफर्बिश्ड फोन खरीदना ठीक है?

रिफर्बिश्ड फोन खरीदना उनके लिए एक अच्छा विकल्प है जो कम कीमत में नए फ़ोन का अनुभव कंपनी द्वारा दिए वारंटी के साथ लेना चाहते है।

Leave a Comment