NFT क्या है और कैसे काम करता है?

NFT क्या है और कैसे काम करता है?

इंटरनेट पर किसी भी डिजिटल वस्तु को खरीदने एवं बेचने के लिए एक ऐसे सिस्टम का उपयोग किया जाता है जो यह साबित करता है कि डिजिटल वस्तु का असली मालिक कौन है या यह डिजिटल वस्तु किसके नाम पर है, इस सिस्टम को NFT कहते हैं। इस लेख के माध्यम से आप जानेंगे कि NFT क्या हैं? और NFTs कैसे बनाते हैं।

NFT क्या है? (What is an NFT)

NFT का पूरा नाम Non-Fungible Token हैं। इसमें Non-fungible का मतलब एक ऐसी डिजिटल वस्तु है जो दूसरों से बिल्कुल अनोखा(unique) हैं, इसके अलावा एक ऐसी डिजिटल वस्तु जिसे दूसरे डिजिटल वस्तु के साथ एक्सचेंज नहीं किया जा सकता जैसे कि मोनालिसा की पेंटिंग, किसी का डिजिटल फोटो या फिर कोई ओरिजिनल डिजिटल वस्तु। आसान शब्दों में कहें तो ऐसी चीजें जिसको एक्सचेंज या रिप्लेस नहीं किया जा सकता हैं।

Token का मतलब Proof हैं जिस प्रकार घर के रजिस्ट्री के कागजात यह साबित करते हैं कि घर आपका है, उसी प्रकार डिजिटल चीजों के भी डिजिटल कागजात होते हैं जिसे Token कहते हैं। Token यह साबित करते हैं कि यह डिजिटल वस्तु किसके नाम पर है या फिर इस डिजिटल वस्तु को किसने खरीदा हैं।

NFTs Blockchain पर आधारित है, Blockchain को पब्लिक कंट्रोल करती है इसमें डिजिटल ट्रांजैक्शन की हिस्ट्री मौजूद होती हैं। Non-Fungible Token के मदद से इंटरनेट पर किसी भी प्रकार का डिजिटल वस्तु खरीदा और बेचा जाता है इसके अलावा डिजिटल वस्तु की लेनदेन भी की जाती हैं, NFT को proof of ownership कहते हैं। NFTs कुछ भी हो सकती हैं जैसे कि photos, videos, artwork, panting, song, इत्यादि। ज्यादातर NFTs को क्रिप्टोकरेंसी के जरिए खरीदा और बेचा जाता हैं।

NFTs कैसे बनाएं जाते हैं? (How are NFTs made?)

ब्लॉकचेन की मदद से किसी भी फाइल या डाटा जैसे photos, videos, games, memes, artwork को असाइन करके NFT में परिवर्तित किया जाता हैं। बहुत सारे ऐसे सॉफ्टवेयर्स और वेबसाइट मौजूद है जिनकी मदद से किसी भी डिजिटल सामान को NFT में परिवर्तित किया जा सकता हैं।

ज्यादातर आर्टिस्ट एवं एक्टर्स एनएफटी का उपयोग करते हैं, वे अपने कीमती डिजिटल आर्टवर्क को NFT के द्वारा नीलाम करते हैं, लेकिन आप भी किसी भी डिजिटल डाटा को एनएफटी में कन्वर्ट कर सकते हैं, कन्वर्ट करने के बाद आप एनएफटी को बेच भी सकते हैं और अगर आपको किसी की एनएफटी खरीदनी है तो आप क्रिप्टो करेंसी के माध्यम से दूसरों की एनएफटी भी खरीद सकते हैं।

NFT कैसे कार्य करता हैं? (How does NFT work?)

Non-Fungible Token ब्लॉकचेन तकनीक पर कार्य करता है, एनएफटी को एथेरियम क्रिप्टो करेंसी के द्वारा खरीदा और बेचा जाता हैं। अगर किसी व्यक्ति को किसी का NFT खरीदना है तो उसके पास एथेरियम करंसी होना बहुत जरूरी है ऐसा इसलिए क्योंकि Non-Fungible Token को सिर्फ एथेरियम क्रिप्टो करेंसी के जरिए ही खरीदा जा सकता है।

NFT कहाँ से खरीदें? (Where to buy NFTs?)

NFT खरीदने के लिए सबसे पहले आपके पास एथेरियम क्रिप्टो करेंसी होना बहुत जरूरी है, अगर आपके पास एथेरियम नहीं है तो आप सबसे पहले किसी एप या वेबसाइट से एथेरियम करेंसी खरीद ले, इसके बाद आप किसी कंपनी के द्वारा Non-Fungible Token खरीद सकते हैं और खरीद कर बेच भी सकते हैं

हमने सबसे अच्छे NFTs खरीदने एवं बेचने वाली कंपनी की सूची तैयार की है जिनके माध्यम से आप एनएफटी खरीद सकते हैं।

  • SuperRare
  • The Sandbox
  • Valuables
  • Opensea.io
  • Rarible
  • Axie Infinity
  • Decentraland
  • Venly
  • Zeptagram
  • Zora
  • NBA Top Shot
  • GROW.HOUSE
  • MakersPlace
  • Mintable
  • Sorare
  • Nifty Gateway
  • Foundation

NFT का भविष्य (The Feature of NFT)

पूरी दुनिया में NFT का शोर मचा हुआ है, साल 2020 में NFTs की बिक्री 100 मिलियन डॉलर से भी ज्यादा की थी। समय के साथ NFTs की मांग बहुत तेजी से बढ़ रही है, बड़े-बड़े इन्वेस्टर्स एनएफटी पर इन्वेस्ट कर रहे हैं। जिस तरह पिछले कुछ सालों में बिटकॉइन ने पूरी दुनिया में शोर मचाया उसी तरह NFT भी लोगों में तेजी से प्रचलित हो रही हैं।

पिछले कुछ समय से क्रिप्टो करेंसी को लेकर भारत देश में बहुत सारे विवाद उत्पन्न हुए हैं, इसलिए इसका असर NFTs पर भी पड़ सकता है, भारत में क्रिप्टो करेंसी ट्रांजैक्शन पर 30% का टैक्स भी लगा दिया गया हैं इसलिए एनएफटी को लेकर कुछ कहा तो नहीं जा सकता हैं, लेकिन पूरी दुनिया में एनएफटी पीक पर हैं। ऐसा बताया जाता है कि कोरोना काल के चलते NFT ज्यादा प्रचलित हुआ, केस स्टडी के तहत कहा जाए तो NFTs का भविष्य उज्जवल हो सकता हैं।

NFT की विशेषताएं (Features of NFTs)

अधिकांश एनएफटी को छोटे मूल्यवर्ग में विभाजित नहीं किया जा सकता है, आप एनएफटी के एक अंश को खरीद या स्थानांतरित नहीं कर सकते। इसके दूसरे विशेषताएं निम्न है।

  • प्रत्येक NFT की एक अनूठी संपत्ति होती है जो आमतौर पर टोकन मेटाडेटा में संग्रहीत होती हैं।
  • NFT को ब्लॉकचेन नेटवर्क में स्टोर किया जाता है।
  • NFT को पब्लिक कंट्रोल करती हैं।
  • NFTs को एथेरियम करेंसी के द्वारा खरीदा और बेचा जा सकता हैं।
  • NFTs की कीमत का कोई अंदाजा नहीं लगाया जा सकता है, यह ₹1 से लेकर 1 अरब रुपए तक का हो सकता हैं।

सबसे महंगा NFT (Most Expensive NFTs)

साल 2021 में `द मर्ज` NFT को 9 करोड़ 18 लाख डॉलर में बेचा गया था, यह अब तक की सबसे महंगी एनएफटी डिल में से एक हैं इसके अलावा `एवरीडेज द फर्स्ट 5000 डेज` आर्ट वर्क को 503 करोड रुपए में बेचा गया था। पूरी दुनिया में ऐसे बहुत सारे आर्ट वर्क है जिन्हें एनएफटी के द्वारा खरीदा और बेचा जाता हैं।

आप भी पसंद के अनुसार एवं कीमत के अनुसार एनएफटी खरीद सकते हैं और उस एनएफटी को बेच भी सकते हैं, यही नहीं आप खुद से NFT बनाकर बेच भी सकते हैं, NFT बनाना बहुत आसान हैं।

NFT का इतिहास (History of NFT)

October 2015 में NFT सिस्टम को बनाया गया था और इसके 3 महीने बाद Ethereum blockchain को लॉन्च किया गया। NFT सिस्टम बनने के बाद लोग इसका ज्यादा उपयोग नहीं करते थे लेकिन जब 2020 में कोरोना लॉकडाउन लगा तब स्मार्टफोन का जोरो सोरो से उपयोग होने लगा इसके चलते एनएफटी का भी ज्यादा उपयोग होने लगा, एनएफटी लोगों के सामने आने लगी और यह बेहद प्रचलित होने लगी।

कोरोना काल के वजह से ही एनएफटी और बिटकॉइन के बारे में लोगों को जानने मिला, एनएफटी इतना पॉपुलर हुआ कि बहुत सारे इन्वेस्टर्स इस पर इन्वेस्ट करने लगे और लोकप्रिय एनएफटी खरीदने लगे ताकि आगे चलकर उन्हें मुनाफा हो सके। साल 2015 से लेकर 2022 तक एनएफटी के द्वारा करोड़ों के लेनदेन हुए, कुछ लोगों ने तो खुद की एनएफटी बना कर लाखों, करोड़ों रुपए कमाए।

कुछ महत्वपूर्ण बातें

उम्मीद है कि अब आपको NFT क्या है और एनएफटी कैसे खरीदे जाते हैं अच्छी तरह से समझ आ गया होगा, Non-Fungible Token को आप खरीद कर रख सकते हैं और भविष्य में इसे बेचकर अच्छा खासा मुनाफा कमा सकते हैं। एनएफटी खरीद कर लेनदेन करने के लिए एथेरियम क्रिप्टो करेंसी का होना बहुत जरूरी है, अगर आपके पास एथेरियम क्रिप्टोकरंसी नहीं है तो आप एनएफटी नहीं खरीद सकते हैं, लेकिन यह संभव है कि भविष्य में दूसरे करेंसी के जरिए एनएफटी को खरीदा जा सकता हैं।

NFT F&Q

NFT सुरक्षित है या नहीं?

सुरक्षित है।

किस क्रिप्टो करेंसी के द्वारा NFTs खरीद सकते हैं?

एथेरियम।

NFT सिस्टम को कब लॉन्च किया गया था?

October 2015.

NFT किस पर आधारित है?

Blockchain.

NFT को कौन कंट्रोल करता है?

Public.

NFT का फुल फॉर्म क्या है?

Non-Fungible Token.

More Similar Posts

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.

Fill out this field
Fill out this field
कृपया एक मान्य ईमेल पता दर्ज करें.
You need to agree with the terms to proceed

Most Viewed Posts