ये 5 ऐप्स हैं WhatsApp के बेहतर विकल्प

WhatsApp Aalternative apps

WhatsApp Alternative Apps : Whatsapp को कौन नहीं जनता। प्ले स्टोर में टॉप मैसेंजर ऍप की लिस्ट में व्हाट्सप्प सबसे लोकप्रिय है। कहा जाये तो हमारे देश में लगभग सभी स्मार्टफोन उपयोगकर्ता इस ऍप का इस्तेमाल जरूर करते है, या नहीं भी करते तो उनके फ़ोन में ये ऍप installed रहता है। इसके फीचर्स की बात करे तो इसमें ढेरो अच्छे फीचर्स है। और समय समय पर फेसबुक इस ऍप में नए नए फीचर्स लाते ही रहता है।

पर हाल ही में व्हाट्सप्प का मालिकाना हक़ रखने वाली कंपनी फेसबुक ने इसके प्राइवेसी पालिसी अपडेट करने की अधिसूचना भेजी थी। जिसमे यह साफ़ साफ़ बताया गया था की फेसबुक आपके डाटा का इस्तेमाल कैसे अपने मार्केटिंग के उद्देश्य से और उनसे जुड़े दूसरे सेवाओं में कर सकती है। जिसमे फेसबुक एडवरटाइजिंग भी शामिल है।

फेसबुक ने व्हाट्सप्प को अधिग्रहित करने के बाद साल 2016 से ही आपके वव्हाट्सप्प मोबाइल नंबर को फेसबुक के साथ साझा किया है। इसके साथ ही एप आपके लोकेशन की स्थिति जानने के लिए लोकेशन से जुड़ी दूसरी जानकारियों का भी इस्तेमाल कर सकती है, जिसमे फ़ोन नंबर एरिया कोड और IP एड्रेस भी शामिल है। परन्तु इसके लिए आपकी अनुमति पूछी जाएगी।

अगर आप केवल अपने व्हाट्सएप्प मैसेज की सामग्री को लेकर चिंतित है तो बेफिक्र रहिये क्योकि व्हाट्सप्प या फेसबुक आपके सन्देश सामग्री को नहीं देख सकते क्योकि वे एन्क्रिप्टेड होते है। इसमें अभी कोई बदलाव नहीं किया जा रहा है।

परन्तु इस विवाद के तूल पकड़ने के कारण फेसबुक ने इस प्राइवेसी पालिसी अपडेट को 15 मई 2021 तक स्थगित कर दिया है। ताकि लोग इस अपडेट की शर्तो की अच्छे से समीक्षा कर इसे स्वीकार कर सके।

यही कारण है की लोग अपनी गोपनीयता की सुरक्षा की दृस्टि से अपने फ़ोन में मैसेंजर ऍप को बदलना चाहते है। और लोग इसके बेहतर विकल्प ( WhatsApp Alternative Apps ) खोज रहे है, जो डाटा को किसी थर्ड पार्टी सर्विसेज के साथ साझा ना करता हो और आपकी गोपनीयता का समर्थन करता हो।

5 Best whatsapp alternative Apps For Privacy & Safety

अगर आप भी अपनी गोपनीयता की सुरक्षा या Whatsapp में किसी फीचर्स की कमी के कारण या किसी दूसरी वजह से एक Whatsapp alternatives खोज रहे है तो आपके लिए इस लेख में हमने Top 5 WhatsApp Alternative Apps के बारे में बताया है। इस लिस्ट में सभी 5 एप्प्स आपकी प्राइवेसी को ध्यान में रखकर शामिल किया गया है। इन एप्स में बहुत सी खासियतें भी है।

Signal Private Messenger

यह ऍप ,Tesla और SpaceX जैसी कम्पनियो के संस्थापक Elon Musk के एक ट्वीट के कारण काफी सुर्खियों में आया जिसमे उन्होंने कहा था “Use Signal”, वैसे सिग्नल मैसेंजर पहले से ही दुनियाभर में पत्रकारों , Privacy Researchers और सुरक्षा विशेषज्ञों के बीच काफी लोकप्रय था। इस ऍप में open-source encryption का इस्तेमाल किया गया है।

Signal Private Messenger

End-to-end encryption (E2EE) सिस्टम होने के कारण इसके द्वारा भेजे गए मैसेज को केवल भेजने और रिसीव करने वाला ही पढ़ सकता है। इसके अलावा Signal मेसेंजर आपके द्वारा इस्तेमाल किये गए सभी डाटा की जानकारी जैसे कॉल्स, बैकअप आदि को भी encrypted कर देता है। इसलिए इसके प्राइवेसी और सेफ्टी फीचर्स को देखते हुए इस ऍप को best WhatsApp alternative Apps की लिस्ट में पहले नंबर पर रखा गया है।

Signal एप सभी प्लेटफॉर्म्स पर उब्लब्ध है, ये इस्तेमाल करने में काफी आसान है, और इसमें आप व्हाट्सप्प की तरह वॉइस कालिंग, वीडियो कालिंग भी कर सकते है। इसका डेस्कटॉप वर्शन भी उपलब्ध है तो अगर आप चाहो तो इसका इस्तेमाल अपने मोबाइल के साथ साथ अपने कंप्यूटर में भी कर सकते हो।

इस ऍप में एक और बेहतरीन फीचर है जिसके जरिये आप मैसेज को स्वतः मिटने के लिए समय निर्धारित कर सकते है। आपके द्वारा निर्धारित किये गए समय अवधि बाद वो मैसेज खुद ही मिट जाएगा। और आप इसके स्क्रीन सिक्योरिटी का इस्तेमाल करके अपने चैट्स का स्क्रीनशॉट लेने से भी रोक सकते है। इस ऍप की कमियों की बात करे तो यह एनिमेटेड इमोजी के साथ नहीं आता।

Telegram Messenger

टेलीग्राम : इस ऍप के बारे मे आप मे से ज्यादातर लोग पहले से परिचित है और कई लोग इसे इस्तेमाल भी कर रहे होंगे। स्मार्टफोन उसेर्स के बिच व्हाट्सप्प के बाद यह काफी लोकप्रय अप्प है। इस ऍप के जरिये आप 2GB साइज तक के फाइल का आदान प्रदान कर सकते है, इसके साथ ही आप इसमें दो लाख तक मेंबर संख्या वाले ग्रुप बना सकते है। best WhatsApp alternative App रूप में यह बहुत पहले से ही व्हाट्सप्प को टफ कॉम्पिटिशन देते आ रहा है।

Telegram Messenger

इस ऍप में व्हाट्सप्प और सिग्नल अप्प जैसे ही Self-destructing messages की सुविधा है। इसका इस्तेमाल आप अपने मोबाइल के साथ अपने कंप्यूटर में भी कर सकते। टेलीग्राम सभी प्लेटफार्म के लिए मुफ्त में उपलब्ध है। टेलीग्राम में अप्पको वौइस् कॉल की भी सौधा मिल जायेगी पर इसमें वीडियो काल की सुविधा नहीं है।

इसके अन्य फीचर्स की बात करे तो , इसमें ढेरो खूबियां है जैसे pass code lock, Telegram Bots और end to end एन्क्रिप्शन के लिए आप इसके सीक्रेट मोड का इस्तेमाल कर सकते है। इस मोड में एक और खासियत है जैसे यदि सामने वाला यूजर आपसे किये चैट डाटा को डिलीट करेगा तो आपका भी चैट डाटा डिलीट हो जाएगा।

इसके कमियों की बात करे तो इसमें आपको वीडियो कॉल फीचर नहीं मिलेगा और टेलीग्राम एन्क्रिप्शन के लये खुद का एन्क्रिप्शन सिस्टम इस्तेमाल करता है जिसकी आलोचना काफी बार कि जा चुकी है।

LINE

लाइन अप्प को आप सभी जानते ही होंगे, क्योकि एक समय ये स्टूडेंस के बीच काफी लोकप्रिय था। अगर आप एक ऐसे मस्सागिंग ऍप की तलाश में है जिसमे चैटिंग, कालिंग फीचर्स के अलावा नए नए ढेरो फीचर्स हो तो, लाइन आपकी पसंदीदा ऍप बन सकती है।

Line

लाइन ऍप में स्टीकर स्टोर, लाइन आउट (इंटेरनेशनल कॉल), लाइन पे, कीप और टाइम लाइन जैसे फीचर्स शामिल है। इसके लाइन पे सर्विस के जरिये भुगतान या पेमेंट रिसीव कर सकते है और टाइम लाइन में आप अपने दोस्तों के प्रोफाइल और स्टेटस अपडेट देख सकते है। लाइन कीप फीचर के यूज़ करके आप अपने पसंदीदा मेसेज को सुरक्षित रख सकते है। इसमें थीम्स और passcode लॉक जैसी सुविधाएं भी।

लाइन अप्प में गोपनीयता की सुरक्षा के लिए एन्ड to एन्ड एन्क्रिप्शन का इस्तेमाल किया जाता है, जिसमे टेक्स्ट मेसेजेस, वौइस् कॉल, वीडियो कॉल का भी एन्क्रिप्शन शामिल है। इस लिस्ट के बाकी सभी अप्प्स की तरह यह भी काफी सुरक्षित है। परन्तु इसके कई फीचर्स आपको किसी भी दूसरे अप्प में देखने नहीं मिलेगा इसलिए अपनी अनोखी खासियतों के कारण best alternatives to WhatsApp messenger app की लिस्ट में जगह बना पाया।

कुछ ज्यादा फीचर्स होने की वजह से ये आपको यूजर फ्रेंडली नहीं लगेगा पर, जैसे जैसे आप इसके फीचर्स को जानेगें, ये आपको अच्छा लगने लगेगा। लाइन अप्प सभी प्लेटफॉर्म्स में मुफ्त में उपलब्ध है।

Threema

Threema : इस एप के बारे में आपने शायद ही कभी सुना होगा, पर गोपनीयता की सुरक्षा की दृस्टि से देखा जाए तो यह काफी सुरक्षित ऍप है। इस ऍप का इस्तेमाल करने के लिए आपको 270 रूपये में इस ऍप को खरीदना होगा, सुरक्षा की नजर से देखे तो ये रकम ज्यादा नहीं है। एक बार खरीदने के बाद आप Threema को हमेशा के लिए उपयोग कर सकते है।

Threema

Threema में आप कुछ ऐसे फीचर्स देखेंगे जो आपको दूसरे मेस्सेंजर ऍप्स में देखने को नहीं मिलेगा। जैसे ग्रुप्स में पोल बना सकते है, anonymous चैटिंग कर सकते है बिना मोबाइल नंबर के, मैसेज स्वीकार करने से सहमत/असहमत कर सकते है और इसमें आप चैट्स को फिंगरप्रिंट या पासवर्ड संरक्षित कर सकते है।

Threema में सभी तरह के मेसेजस और कॉल्स एन्क्रिप्टेड रहते है जिसमे वौइस् कॉल्स, वीडियो कॉल्स, साझा की गई फाइल, चैट, स्टैटस मैसेज और ग्रुप चैट्स भी शामिल है। व्हाट्सप्प वेब की तरह ही आप इसके वेब वर्शन के जरिये threema को अपने कंप्यूटर वेब ब्राउज़र में भी चला सकते है। और सभी मेसेजिंग ऍप्स के जैसे ही इसमें सभी खूबियां उपलब्ध है।

इस एप में मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी वैकल्पिक है, मतलब आप बिना अपना मोबाइल नंबर/ईमेल आईडी के threema का उपयोग कर सकते है। इस ऍप को पहली बार इस्तेमाल करते समय इसमें एक यूनिक Threema आईडी जनरेट होती है जिसके जरिये आप दूसरे Threema उसेर्स से संपर्क कर सकते है। इस वजह से यह सबसे सुरक्षित मेसेंजर ऍप है।

यदि आप अपनी ऑनलाइन प्राइवेसी को लेकर चिंतित है तो यह आपके लिए एक अच्छा मेसागिंग अप्प साबित हो सकता है। पेड ऍप होने के बावजूद इसे इस लिस्ट सबसे अच्छा ऍप है, 270 रूपये में ये एक पैसा वसूल ऍप है।

Discord

discord ऍप को हममे से कुछ लोग आज भी गेम चैट प्लेटफार्म समझते है, पर ये आज की तारीख में एक गेमिंग चैट प्लेटफार्म से कही ज्यादा आगे बढ़ गया है, इसका इस्तेमाल अब सभी कर सकते है क्योकि इसमें समय के साथ बहुत से बदलाव किये गए है और ढेरो फीचर्स जोड़े गए है।

Discord

इसकी खासियतों की बात करे तो इसमें आपको टेलीग्राम, थ्रीमा और सिग्नल ऍप जैसे ही अपना मोबाइल नंबर दिखाए बिना चैट कर सकते है। दूसरे मेसेजिंग ऍप्स की तरह डिस्कॉर्ड में भी आपको मेसेजेस, फोटोज, इमोजी आदि भेजने और वौइस/ वीडियो कॉल करने की सुविधा मिलेगी।

डिस्कॉर्ड में आप यूजरनाम/गेमर टैग के जरिये फ्रेंड्स जोड़ सकते है , 10 मेंबर संख्या तक वाले ग्रुप बना सकते है, ग्रुप कॉल्स, ग्रुप चैट्स कर सकते है, खुद का डिस्कॉर्ड सर्वर बना सकते है, मीडिया फाइल साझा कर सकते है और आपको इसमें प्राइवेट मैसेज फीचर भी मिलेगा। कंप्यूटर में डिस्कॉर्ड इस्तेमाल करने के लिए आप इसके वेब वर्शन को ब्राउज़र के द्वारा एक्सेस कर सकते है।

यदि आप एक गेमर है ऑनलाइन गेम्स खेलना पसंद है तो आपके लिए डिस्कॉर्ड सबसे अच्छा मस्सागिंग अप्प है, क्योकि इसके ज्यादातर फीचर्स गेमर्स के लिए है। डिस्कॉर्ड अप्प सभी मोबाइल प्लेटफॉर्म्स के लिए मुफ्त मुपलब्ध है।

More Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Fill out this field
Fill out this field
Please enter a valid email address.
You need to agree with the terms to proceed

Most Viewed Posts
Menu