18+ उम्र वाले वैक्सीन के लिए ऐसे कराएं रजिस्ट्रेशन

Corona Vaccine Registration

18 से ज्यादा उम्र वालों को 1 मई से वैक्सीन लगेगी। पढ़िए रजिस्ट्रेशन से टीकाकरण तक वह सब कुछ जो जानना जरूरी है…

Corona Vaccine Registration कैसे करें : देश में COVID 19 वक्सीनेशन की शुरुवात 45 वर्ष से अधिक आयु वाले लोगो से किया गया था। लेकिन कोरोना संक्रमण के फैलने की गति को देखते हुए भारत सरकार ने आने वाले 1 मई से इसकी योग्यंता 18+ वर्ष कर दिया है। और यदि आप 18 वर्ष की आयु पार कर चुके है तो अब आप भी भी वैक्सीन रजिस्ट्रेशन के लिए ऑनलाइन फॉर्म भर सकते है। वैक्सीन रजिस्ट्रेशन की प्रक्रया बिकुल ही आसान है। तो आइये जाने Corona Vaccine Registration कैसे करें:

कोरोना वैक्सीन के लिए पंजीकरण कैसे करें?

सीनियर सिटीजन फोन से भी पंजीकरण करवा सकते हैं। इसके लिए कॉल सेंटर का नंबर 1507 डायल करना होगा।

Time needed: 2 minutes.

ऑनलाइन कोरोना वक्सीनेशन करने की प्रक्रिया बहुत ही आसान है। आप अपने मोबाइल या कंप्यूटर किसी भी साधन से आसानी से पंजीकरण कर सकते है। Covid 19 vaccine registration आरोग्य सेतु ऍप पर भी पंजीकरण किया जा सकता है। और आरोग्य सेतु से सभी परिचित है। इसलिए हमने Co-WIN पोर्टल cowin.gov.in पर covid 19 vaccine registration की प्रक्रिया साझा की है। तो आइये जाने कोरोना टिका के लिए कैसे रजिस्ट्रेशन कैसे करें :

  1. CoWIN (cowin.gov.in) वेबसाइट पर जाएं और Register/ SignIn for Vaccination पर क्लीक करे

    सबसे पहले cowin.gov.in पर जाकर रजिस्ट्रशन करने के लिए या आप पहले से जुड़ चुके है तो भी लॉगिन करने के लिए Register/ SignIn for Vaccination पर क्लिक करे। Registration process for COVID vaccination

  2. अपना मोबाइल नंबर डालें।

    इस पेज पर आपको अपना 10 अंको का मोबाइल नंबर भरने के बाद GET OTP को क्लिक करना है। या भीड़ आप अपने आरोग्य सेतु की आई से भी लॉगिन कर सकते है। Registration process for COVID vaccination 2

  3. OTP भरके वेरीफाई करे

    अब आपके मोबाइल नंबर पे आये OTP को भरकर इस रजिस्ट्रेशन को कन्फर्म करना है। इस तरह आपका CoWIN पर अकॉउंट बन जायेगा। Registration process for COVID vaccination

  4. अपना नाम, उम्र, लिंग भरें और कोई एक मान्य पहचान-पत्र यानी की आधार कार्ड, पैन कार्ड या ड्राइविंग लाइसेंस की जानकरी भरे।

    यहाँ ऐड मेंबर पर क्लिक करने के बाद अपना नाम, उम्र, जन्म तिथि और पहचान पत्र की जानकारी भरना है। एक अकाउंट में परिवार के चार सदस्यों के लिए वैक्सीनेशन पंजीकरण किया जा सकता है। Registration process for COVID vaccination

  5. टीकाकरण की तारीख Schedule करें

    अपनी सभी जानकारी भरने के बाद आपको टीकाकरण की तारीख व जगह चुनना है। इसके लिए आपको Schedule ऑप्शन पर क्लिक करना है। Registration process for COVID vaccination

  6. टीकाकरण केंद्र और तारीख चुनें। इसके बाद दी गई तारीख और समय पर टीका लगवा सकते हैं।

    पंजीकरण प्रक्रिया के अंतिम में आपको Schedule पर क्लिक करने के बाद अपने एरिया PIN भरकर या जिले को चुनकर टीकाकरण केंद्र और तारीख तय करना होगा। Registration process for COVID vaccination

Corona Vaccine Registration FAQ

कोरोना वैक्सीनेशन के बाद भी हमें इस संक्रमण के प्रति सतर्क और जागरूक रहना होगा। इसके लिए हमेशा मास्क, सेनिटेजर का प्रयोग करे, घरो में Pulse Oximeters जैसे जरुरी हेल्थ उपकरण रखे और अपने सेहत का ध्यान रखे और ताकि हम सब मिलकर इसे हरा सके। आइये जाने कोरोना (COVID 19) वैक्सीन रजिस्ट्रेशन के सम्बन्ध में अक्सर पूछे जाने वाले सवाल और उनके जवाब :

वैक्सीन के लिए कौनसे दस्तावेज जरूरी हैं?

इन 12 दस्तावेजों में से कोई एक जरूरी है- आधार कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड, हेल्थ इंश्योरेंस स्मार्ट कार्ड, पेंशन डॉक्यूमेंट, बैंक या पोस्ट ऑफिस पासबुक, मनरेगा जॉब कार्ड, सांसद/विधायक का आईडी कार्ड, सरकारी कर्मचारियों का आईडी और एनपीआर के तहत जारी स्मार्ट कार्ड।

कोरोना का टीका कहां लगवा सकते हैं?

वैक्सीनेशन में सरकारी हेल्थसेंटर्स के साथ-साथ निजी अस्पतालों को भी शामिल किया गया है। यानी आपके पास अपनी पसंद के सेंटर पर टीका लगवाने का विकल्प होगा।

1 मई से केमिस्ट के पास वैक्सीन मिलेगी?

वैक्सीन प्राइवेट अस्पतालों और राज्य सरकारों के सेंटर्स पर होंगी। इसका मतलब यह नहीं है कि वैक्सीन केमिस्ट की दुकान पर मिल जाएगी। प्राइवेट अस्पताल जो भी कीमत रखेंगे, उसकी निगरानी होगी।

1 मई से वैक्सीन के दाम क्या होंगे?

केंद्र सरकार के अस्पतालों में मुफ्त मिलेगी। यूपी, बिहार, छत्तीसगढ़, एमपी, केरल में भी मुफ्त होगी। निजी अस्पताल में शुल्क देना होगा। 1 मई से पहले वैक्सीन के दाम घोषित किए जाएंगे।

निजी अस्पताल में ₹250 में नहीं लगेगी?

नहीं ऐसा नहीं है, वैक्सीन की नई कीमतें सिर्फ तीसरे चरण के लिए हैं। 45 साल से ज्यादा उम्र के लोगों को वैक्सीन के लिए निजी अस्पतालों में भी पहले की ही तरह सिर्फ 250 रुपए ही देने होंगे। सरकारी केंद्रों पर तो वैक्सीन मुफ्त ही लगाई जाएगी।

More Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Fill out this field
Fill out this field
Please enter a valid email address.
You need to agree with the terms to proceed

Menu