P2P नेटवर्क क्या है और कैसे काम करता है?

P2P Network kya hai

P2P क्या है ? इंटरनेट का उपयोग करते हुए आपने P2P शब्द के बारे में जरूर पढ़ा या सुना होगा। तो यदि आप P2P नेटवर्क क्या होता है, इसके उपयोग क्या है और इसके फायदों के बारे में जानना चाहते है, तो इस लेख में हमने आपके सारे सवालो के जवाब देने की कोशिश की है।

Full form of P2P

P2P का पूरा नाम Peer to Peer है। इस लेख में आगे आप यह भी जानेंगे की Peer to Peer नेटवर्क में पीयर का मतलब क्या होता है।

Peer to Peer (P2P) नेटवर्क क्या है ?

पीयर टु पीयर कंप्यूटर नेटवर्क का एक प्रकार है, जिसमे जुड़े सभी कंप्यूटर या स्मार्टफोन सर्वर के रूप में कार्य करते है। ये सभी सर्वर होने के साथ साथ क्लाइंट्स (उपभोक्ता) के रूप में भी कार्य कर सकते है। अर्थात P2P नेटवर्क में सभी पीयर में डाटा भेजने तथा प्राप्त करने की क्षमता होती है।

इस नेटवर्क से जुड़े सभी कंप्यूटर और स्मार्टफोन ही पीयर या नोड कहलाते है। इसलिए इस नेटवर्क को पीयर टु पीयर यानी P2P कहा जाता है। इस नेटवर्क पर आधारित सबसे प्रचलित उदहारण है BitTorrent (Torrent) कम्युनिकेशन प्रोटोकॉल।

पीयर टू पीयर नेटवर्क के लाभ

बात करे क्लाइंट-सर्वर नेटवर्क सिस्टम की, जिसमे क्लाइंट, कंप्यूटर या स्मार्टफोन किसी वेब सर्वर से डाटा की रिक्वेस्ट करता है तो वो केवल उसी वेब या फाइल सर्वर से जुड़ता है। तो यदि किन्ही कारणों से सर्वर डाउन होता है तो उस सर्वर से जुड़े सभी क्लाइंट डाटा आदान प्रदान नहीं कर पायेंगे। अर्थात सभी क्लाइंट्स प्रभावित होंगे।

परन्तु , P2P नेटवर्क में ऐसा नहीं होगा। क्योकि इसमें सभी नोड (पीयर), सर्वर और क्लाइंट होते है। किसी नोड के डाउन होने पर दूसरे नोड सक्रीय रहेंगे जिस वजह से ये सञ्चालन और संचार करते रहेंगे । इसलिए इसे डाउन करना बहुत मुश्किल है।

More Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Fill out this field
Fill out this field
Please enter a valid email address.
You need to agree with the terms to proceed

Menu