Server क्या है? इसके कार्य और प्रकार

Server क्या है? इसके कार्य और प्रकार

Server क्या है? सर्वर किसी भी नेटवर्क का एक मुख्य कंप्यूटर है जो दूसरे कंप्यूटर के अनुरोध को पूरा करता है। इसे हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर की मदद से बनाया जाता है। जितने भी डिवाइस सर्वर से जुड़े हुए होते हैं उन डिवाइस का डाटा सर्वर पर अपलोड और स्टोर रहता है।

अन्य कंप्यूटर के मुकाबले सर्वर कंप्यूटर बहुत ज्यादा पावरफुल होते हैं डाटा स्टोर करने के लिए इसमें बहुत सारे स्टोरेज डिवाइसेज यानी हार्ड डिस्क और एसएसडी का उपयोग किया जाता है। सर्वर कई प्रकार के होते हैं। उदाहरण- Database Server, File Server, Game Server, Cloud Server इत्यादि।

सर्वर क्या काम करता है

सर्वर का मुख्य कार्य डाटा को सुरक्षित और स्टोर करके रखना है। ऑनलाइन एग्जाम फॉर्म भरने से लेकर स्ट्रीमिंग करना या यूट्यूब की वीडियोस देखना इन सभी का डाटा यानी कि मूवीस, डॉक्यूमेंट, वीडियोस इत्यादि सर्वर पर स्टोर रहते हैं ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर सर्वर की एक अहम भूमिका होती है।

सर्वर कैसे काम करता है

जब हम किसी भी वेबसाइट या ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर अपना डाटा अपलोड या स्टोर करते हैं तब वह सर्वर पर स्टोर होता हैं। हम अगर दूसरे कंप्यूटर से अपना डाटा पाना या देखना चाहे तब इंटरनेट सर्वर से रिक्वेस्ट करता है फिर सर्वर उस डाटा को ढूंढ कर हमारे कंप्यूटर में भेज देता है इस तरह से सर्वर काम करता है।

सर्वर के प्रकार

इंटरनेट पर कई प्रकार के कार्य होते हैं और हर काम के लिए अलग-अलग सर्वर बनाए गए हैं।

Web server

वेब सर्वर एक ऐसा प्रोग्राम है जो Http (Hypertext transfer protocol) का यूज करता है जो यूजर के लिए उन फाइल्स को सर्व करता है जो वेबपेजेस को बनाते हैं।

Mail server

मेल सर्वर भी सर्वर का प्रकार है यह एक कंप्यूटर सिस्टम है जो ईमेल भेजता है और प्राप्त करता है मेल सर्वर नेटवर्क में एक एप्लीकेशन या कंप्यूटर है जिसका एकमात्र उद्देश्य एक वर्चुअल पोस्ट ऑफिस के रूप में कार्य करना है।

File server

फाइल सर्वर सिर्फ और सिर्फ फाइल्स को स्टोर करने के लिए काम में आता है नेटवर्क का कोई भी उपयोगकर्ता यूजरफाइल्स और डाटा को फाइल सर्वर पर स्टोर कर सकता है।

Cloud server

क्लाउड सर्वर भी कई तरह के होते हैं और हर क्लाउड सर्वर किसी विशेष कार्य के लिए बनाया जाता है। क्लाउड सर्वर का एक बहुत ही अच्छा उदाहरण है VPS यानी वर्चुअल प्राइवेट सर्वर जिसमें आप किसी भी सॉफ्टवेयर को इंस्टॉल कर के रन करा सकते हैं।

Printer server

प्रिंटर सर्वर एक या एक से ज्यादा नेटवर्क प्रिंटर्स को मैनेज करता है। प्रिंटर सर्वर एक ऐसा डिवाइस है जो एक नेटवर्क पर प्रिंटर को क्लाइंट कंप्यूटर से कनेक्ट करता है यह कंप्यूटर से प्रिंटर जॉब् को एक्सेप्ट करता है और जॉब को उपयुक्त प्रिंटर पर भेजता है।

Game server

गेम सर्वर में ऑनलाइन खेले जाने वाले गेम्स जैसे कि पब्जी, फ्री फायर, कॉल ऑफ ड्यूटी इत्यादि इन सभी का डाटा और उपयोगकर्ता की जानकारी गेम सरवर पर स्टोर रहती है इसके अलावा गेम का डाटा भी इस सर्वर पर स्टोर रहता है।

Server down कैसे होता हैं

ऑनलाइन काम के दौरान आप ने कई बार सुना होगा कि आज सर्वर डाउन है लेकिन ये सर्वर डाउन कैसे होता है तो चलिए जानते हैं कि सरवर डाउन किस प्रकार होता है। सर्वर डाउन कई कारणों के वजह से होता है जैसे कि-

  • नेटवर्क में प्रॉब्लम आना या नेटवर्क स्लो होना।
  • ऑपरेटिंग सिस्टम क्रैश हो जाना।
  • सर्वर का पावर फेल हो जाना।
  • एप्लीकेशन क्रैश हो जाना।
  • लो हार्डवेयर सरवर में हाइ ट्रैफिक आना।
  • सर्वर मेंटेनेंस के दौरान।

इन सभी कारणों के वजह से सर्वर ठीक तरह से काम नहीं करता है और इसलिए सर्वर डाउन हो जाता है। इस दौरान वेब पेज या वेबसाइट ओपन नहीं होता है।

सर्वर के ऑपरेटिंग सिस्टम्स

सर्वर का उपयोग करने के लिए हार्डवेयर के साथ-साथ सॉफ्टवेयर की भी आवश्यकता होती है जिससे हम सर्वर को ऑपरेट कर सकें। सर्वर के दो ऑपरेटिंग सिस्टम हैं windows और linux.

Windows server operating system

यह माइक्रोसॉफ्ट के द्वारा बनाया गया सर्वर ऑपरेटिंग सिस्टम है और यह (GUI) को सपोर्ट करता है। उदाहरण – windows server 2012, 2012 R2, 2016, 2019.

Linux server operating system

यह यूनिक्स के द्वारा बनाया गया सर्वर ऑपरेटिंग सिस्टम है और यह (CLI) को सपोर्ट करता है। उदाहरण – Ubuntu, CentOS, Arch, Fedora.

सर्वर कंप्यूटर्स में कौन से हार्डवेयर लगे हुए होते हैं

सर्वर कंप्यूटर्स में बहुत पावरफुल हार्डवेयर कंपोनेंट का उपयोग किया जाता है। इंटेल Xeon और AMD के EPYC प्रोसेसर सरवर कंप्यूटर में लगाए जाते हैं। कुछ सरवर में दो प्रोसेसर भी लगाएं जाते हैं। स्टोरेज के लिए इन कंप्यूटर्स में 1000GB से लेकर 100TB तक के हार्ड ड्राइव और स्टोरेज डिवाइसेज का उपयोग किया जाता है साथ ही 16GB से लेकर 128 जीबी रैम का इस्तेमाल किया जाता है।

Hardware Specification of Server Computers

  • Processor- Intel Xeon and AMD EPYC.
  • Storage- 1000GB to 100TB.
  • Ram- 16GB to 128GB.
  • Motherboard- server motherboard.
  • Graphic card- Nvidia GTX, RTX, Quadro and AMD Radeon RX.
  • Cabinet- High tower cabinet.

खुद का सर्वर कैसे बनाएं

अपने कंप्यूटर को सर्वर कंप्यूटर बनाने के लिए इन स्टेप्स को फॉलो करें

  1. सबसे पहले अपने कंप्यूटर में Xampp सॉफ्टवेयर को डाउनलोड करें और डाउनलोड करके इंस्टॉल कर लें
  2. यहां पर जो वार्निंग आएगी उसे ओके कर दीजिए
  3. अब यहां पर जो सेलेक्ट कंपोनेंट्स का ऑप्शन है उसमें किसी को भी अन मार्क ना करें और जिस ड्राइव में इसे इंस्टॉल करना है वह फोल्डर सेलेक्ट करें
  4. अब नेक्स्ट पर क्लिक करें अब इंस्टालिंग प्रोसेसिंग कंप्लीट होने के बाद यह आपके डिवाइस में इंस्टॉल हो जाएगा
  5. जब यह इंस्टॉल हो जाएगा तो इसके बाद Xampp का कंट्रोल पैनल ओपन होगा जिसके बाद आपको Apache और MySQL स्टार्ट करना है इस प्रोसेस के बाद आपका कंप्यूटर सर्वर कंप्यूटर के तौर पर रेडी हो गया है अब जब आप ब्राउज़र में लोकलहोस्ट टाइप करेंगे तो Xampp का पेज ओपन होगा
  6. यदि आप अपना कस्टम इंडेक्स पेज लगाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको उस ड्राइव में जाना होगा जिसमें आपने Xampp इंस्टॉल किया था जिसके बाद C:\Xampp\Htdocs में जाएं और एक नया फोल्डर बनाएं किसी भी नाम से फोल्डर बनाएं
  7. अब नोटपैड की हेल्प से उस फोल्डर में इंडेक्स एचटीएमएल नेम की फाइल बनाएं इसमें आप जो चाहे वह लिख सकते हैं इसके बाद ब्राउज़र में Http://Localhost/Files ओपन कर लीजिए
  8. अब आपका सर्वर कंप्यूटर तैयार है।

पर्सनल और सर्वर कंप्यूटर में अंतर

पर्सनल कंप्यूटर

  • इसमें एक प्रोसेसर का स्लॉट होता है।
  • 8TB तक स्टोरेज सपोर्ट करता है।
  • इसे नॉर्मल यूसेज के लिए बनाया गया है।
  • इसका उपयोग घर ऑफिस स्कूल इत्यादि में होता है।

सर्वर कंप्यूटर

  • इसमें एक और दो प्रोसेसर का स्लॉट होता है।
  • 100TB तक स्टोरेज सपोर्ट करता है।
  • इसे हाई परफॉर्मेंस के लिए बनाया गया है।
  • इसका उपयोग कंपनी, MNC, इंस्टिट्यूट इत्यादि में होता है।

More Similar Posts

1 Comment. Leave new

  • […] Server क्या है? इसके कार्य और प्रकार। सर्वर किसी भी नेटवर्क का एक मुख्य कंप्यूटर है जो दूसरे कंप्यूटर के अनुरोध को पूरा करता है।  […]

    Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Fill out this field
Fill out this field
Please enter a valid email address.
You need to agree with the terms to proceed

Menu