प्रोसेसर क्या है ?

प्रोसेसर के बारे में तो आपने सुना ही होगा यह हमारे कंप्यूटर और मोबाइल में लगा होता है इसके बिना हमारा कंप्यूटर या मोबाइल चलाना नामुमकिन है। प्रोसेसर हमारे कंप्यूटर और मोबाइल का दिमाग होता है। जिस तरह मानव शरीर को चलाने के लिए एक दिमाग की जरूरत पड़ती है उसी तरह कंप्यूटर और मोबाइल को भी चलाने के लिए एक दिमाग की जरूरत पड़ती है और वह काम प्रोसेसर करता है तो चलिए आपको बताते हैं कि प्रोसेसर क्या होता है और इसका काम क्या होता है।

प्रोसेसर क्या है

प्रोसेसर हमारे कंप्यूटर और मोबाइल का हार्डवेयर कंपोनेंट होता है जोकि कैलकुलेशन करने का कार्य करता है। प्रोसेसर हार्डवेयर कॉम्पोनेंट्स और सॉफ्टवेयर के बीच संपर्क बनाता है जिसकी मदद से हम कंप्यूटर या मोबाइल में कार्य कर पाते हैं। मोबाइल के मुकाबले कंप्यूटर में ज्यादा पावरफुल प्रोसेसर का उपयोग किया जाता है मोबाइल और कंप्यूटर में अलग-अलग प्रोसेसर का प्रयोग किया जाता है और प्रोसेसर को सीपीयू भी कहा जाता है।

कंप्यूटर प्रोसेसर

कंप्यूटर प्रोसेसर का उपयोग कंप्यूटर में होता है इसका उपयोग मोबाइल में नहीं किया जा सकता। प्रोसेसर में 2 कोर, 4 कोर, 6 कोर, 8 कोर, 10 कोर, 12 कोर, 16 कोर, 18 कोर आते हैं आप जितना ज्यादा कोर वाला प्रोसेसर उपयोग करेंगे आपका कंप्यूटर उतना ही अच्छा चलेगा प्रोसेसर क्लॉक स्पीड के हिसाब से आता है जो कि उसकी स्पीड Ghz को बताता है। ज्यादा Ghz होने से कंप्यूटर ज्यादा स्पीड चलता है। बाजार में 1 Ghz से लेकर 5 Ghz तक के प्रोसेसर उपलब्ध है। दुनिया में सबसे पहले इंटेल कंपनी ने प्रोसेसर का निर्माण किया था 1971 में।

कंप्यूटर प्रोसेसर निर्माण करने वाली कंपनी

Intel – i3,i5,i7,i9
Amd – Athlone,Ryzen Series 3,5,7,9

मोबाइल प्रोसेसर

मोबाइल प्रोसेसर का उपयोग मोबाइल, स्मार्टफोन और टेबलेट में किया जाता है यह प्रोसेसर कंप्यूटर प्रोसेसर के मुकाबले कम पावरफुल होता है साथ ही यह आकार में भी छोटा होता है कंप्यूटर प्रोसेसर की तरह इसमें भी Core और Ghz का उपयोग होता है।

मोबाइल प्रोसेसर निर्माण करने वाली कंपनी

Qualcomm Snapdragon
MediaTek
Samsung Exynos
Apple
Hisillicon

कुछ जरूरी महत्वपूर्ण बातें

अगर आप अपना कंप्यूटर प्रोसेसर बदलना या अपग्रेड करना चाहते हैं तो अपने मदरबोर्ड के बारे में जरूर पता लगा ले कि यह कौन-कौन से प्रोसेसर को सपोर्ट करता है। इसके बाद आप उसमें प्रोसेसर लगा सकते हैं।

More Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Fill out this field
Fill out this field
Please enter a valid email address.
You need to agree with the terms to proceed

Menu