Capture Card क्या है ? कैप्चर कार्ड की पूरी जानकारी हिंदी में

Capture Card kya hai

Capture card क्या है (What is capture card in hindi), लाइव स्ट्रीमिंग और रिकॉर्डिंग में दिलचस्पी रखने वालो और इस क्षेत्र से जुड़े लोगो को इसके बारे जानना बहुत जरुरी है। यह कंप्यूटर में इस्तेमाल करने वाला एक हार्डवेयर कंपोनेंट होता है। जिसे सीपीयू के अंदर और बाहर लगाया जाता है। इसका इस्तेमाल स्क्रीन रिकॉर्डिंग और स्ट्रीमिंग करने के लिए किया जाता है।

Capture Card क्या है

कैप्चर कार्ड आमतौर पर इस्तेमाल किये जाने वाले स्क्रीन रिकॉर्डिंग सॉफ्टवेयर की तरह ही कार्य करता है। परन्तु यह स्ट्रीमिंग और गेमिंग में स्क्रीन रिकॉर्डिंग करने के लिए समर्पित उपकरण होता है इसलिए इसका इस्तेमाल करने से कंप्यूटर के परफॉरमेंस में कोई समस्या नहीं आती। क्योकि स्ट्रीमिंग और रिकॉर्डिंग की सारी प्रोसेसिंग प्रक्रिया इसके अंदर होती है।

यदि आप गेमिंग के शौक़ीन है और यूट्यूब में गेमप्ले वीडियोस और लाइव गेम स्ट्रीमिंग वीडियोस देखना पसंद है। तो आपने कभी न कभी ये सोचा ही होगा की इन वीडियोस को किस तरह स्ट्रीम या रिकॉर्ड किया जाता है। इन सबके लिए ज्यादातर लोग Capture Card का ही इस्तेमाल करते है। इसका इस्तेमाल सभी गेमिंग प्लेटफार्म में किया जाता है। जैसे PC, Microsoft Xbox, PlayStation आदि। अब तो आप जान ही गए होंगे की Capture card kya hai.

Streaming क्या है ?

कंप्यूटर के स्क्रीन को किसी अन्य सोशल मीडिया प्लेटफार्म में लाइव दिखाना स्ट्रीमिंग कहलाता है। ज्यादातर गेम खेलने वाले लोग इसका प्रयोग करते हैं।

लाइव स्ट्रीमिंग बिना कैप्चर कार्ड के भी किया जाता है। यह आपके कंप्यूटर के परफॉरमेंस पर निर्भर करता ही वो कितना पॉवरफुल है। परन्तु अगर बिना कैप्चर कार्ड के कंप्यूटर के स्क्रीन रिकॉर्डिंग किया जाए तो इसमें बहुत सारा leg और परफॉर्मेंस की समस्या देखने को मिलेगा।

वही स्ट्रीमिंग की बात करें तो बिना कैप्चर कार्ड के स्ट्रीमिंग करना बहुत मुश्किल है अगर बिना कैप्चर कार्ड के स्ट्रीमिंग किया जाए तो प्रोसेसर में लोड बढ़ जाएगा और इसकी वजह से सीपीयू का परफॉर्मेंस भी कम हो जाएगा इसलिए गेमर्स और Streamers, streaming के लिए कैप्चर कार्ड का उपयोग करते हैं।

Capture card के प्रकार

ज्यादातर हार्डवेयर उपकरणों की तरह यह भी 2 प्रकारो में उपलब्ध है, पहला इंटरनल और दूसरा एक्सटर्नल कैप्चर कार्ड। कैप्चर कार्ड को आप अपनी सुविधानुसार इसके 2 प्रकारो में से चुनकर इस्तेमाल कर सकते है।

  • Internal Capture card – इस कैप्चर कार्ड को कंप्यूटर और गेमिंग कंसोल के अंदर लगाया जाता है।
  • External Capture card – इस कैप्चर कार्ड को कंप्यूटर के बाहर लगाया जाता है इस कैप्चर कार्ड की मदद से आप मोबाइल के स्क्रीन को भी रिकॉर्ड कर सकते हैं।

कैप्चर कार्ड के फायदे

  • कैप्चर कार्ड की मदद से हाई क्वालिटी में स्क्रीन रिकॉर्डिंग कर सकते हैं।
  • रिकॉर्डिंग के वक्त lag की प्रॉब्लम नहीं आती।
  • Streaming करते वक्त प्रोसेसर का परफॉर्मेंस लो नहीं होता।
  • कंप्यूटर के साथ मोबाइल और कैमरे के स्क्रीन को भी रिकॉर्ड किया जा सकता है।

कैप्चर कार्ड के नुकसान

  • कैप्चर कार्ड बहुत महंगा होता है।
  • ज्यादा उपयोग करने से कैप्चर कार्ड जल्दी खराब हो जाता है

Best Capture card Available in India

  • Elgato
  • Avermedia
  • Cadenceberge
  • Tobo

More Similar Posts

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.

Fill out this field
Fill out this field
कृपया एक मान्य ईमेल पता दर्ज करें.
You need to agree with the terms to proceed