CPU Socket क्या है ? और CPU सॉकेट प्रकार

cpu socket kya hai

CPU socket kya hai, जिस प्रकार एक बल्ब को जलाने के लिए हार्डवेयर कंपोनेंट (Socket) की आवश्यकता पड़ती है उसी प्रकार एक सीपीयू यानी कि प्रोसेसर को भी चलाने के लिए सॉकेट की जरूरत पड़ती है। इस लेख के माध्यम से आप जानेंगे कि CPU सॉकेट क्या है और CPU सॉकेट कितने प्रकार के होते हैं।

CPU socket क्या है (What is CPU socket)

सॉकेट एक हार्डवेयर कंपोनेंट है जो कि एक डिवाइस को दूसरे डिवाइस से संपर्क (communicate) कराने का काम करता है उदाहरण के तौर पर एक प्रोसेसर को जब सॉकेट में लगाया जाता है तब प्रोसेसर मदरबोर्ड में लगाए गए सभी कंपोनेंट RAM, SSD, Graphic से संपर्क कर पाता है।

CPU सॉकेट के प्रकार

CPU सॉकेट तीन प्रकार के होते है। इसमें से 2 प्रकार LGA socket और PGA socket डेस्कटॉप कंप्यूटर के मदरबोर्ड में लगे होते है। इसमें से तीसरा प्रकार BGA socket लैपटॉप कम्प्यूटर्स और स्मार्टफोन्स में लगे होते है।

१. LGA Socket (Land Grid Array)

LGA Soket (Land Grid Array) – इस सॉकेट का उपयोग ज्यादातर इंटेल के प्रोसेसर के साथ होता है। इस सॉकेट में छोटे-छोटे पिंस लगे हुए होते हैं जो कि प्रोसेसर के साथ डायरेक्ट कांटेक्ट करते हैं। LGA socket के नामो की बात करे तो LGA 1150, LGA 1151, LGA 1155, LGA 1156 और LGA 1200 है।

२. PGA Socket (Pin Grid Array)

PGA (Pin Grid Array) – इस सॉकेट का उपयोग AMD के प्रोसेसर के साथ किया जाता है लेकिन इंटेल के भी कुछ पुराने प्रोसेसर के साथ इसका उपयोग किया जाता था जैसे कि Pentium 2 और Pentium 3।

इस सॉकेट में छोटे-छोटे पिंस की जगह छोटे-छोटे गड्ढे (holes) होते हैं जिसमें प्रोसेसर के पिंस सॉकेट के गड्ढों के अंदर जाकर फिट होते हैं तब यह सॉकेट प्रोसेसर के साथ डायरेक्ट कांटेक्ट करता है। PGA socket में Socket 775, AM4 और FM2 नाम शामिल है।

३. BGA Socket (Ball Grid Array)

BGA (ball Grid Array) – यह सॉकेट प्रोसेसर के साथ शोल्डर बॉल से चिपका हुआ रहता है इसमें प्रिंस और गड्ढे नहीं होते हैं। आमतौर पर इस सॉकेट का उपयोग लैपटॉप और स्मार्टफोन के प्रोसेसर के साथ किया जाता है।

कुछ महत्वपूर्ण बातें

  • एक सॉकेट के प्रोसेसर को दूसरे सॉकेट में नहीं लगाया जा सकता।
  • LGA सॉकेट की लाइफ PGA सॉकेट से ज्यादा होती है।
  • नए प्रोसेसर लांच होने के साथ नया सॉकेट भी लॉन्च किया जाता हैं।

More Similar Posts

1 टिप्पणी. Leave new

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.

Fill out this field
Fill out this field
कृपया एक मान्य ईमेल पता दर्ज करें.
You need to agree with the terms to proceed