लैपटॉप, कंप्यूटर को सुरक्षित कैसे रखें ? Computer Security Tips in Hindi

लैपटॉप, कंप्यूटर को सुरक्षित कैसे रखें ? Computer Security Tips in Hindi

कंप्यूटर को सुरक्षित रखने के उपाय, तकनीक के इस दौर में कंप्यूटर और स्मार्टफोन लगभग हम सभी के जरूरतमंद उपकरण बन चुके हैं। इन उपकरणों का उपयोग कार्यालय से लेकर शिक्षा और यातायात से लेकर चिकित्सालय तक में किया जाता है।

लेकिन आज के इस साइबर युग में पैसे कमाने के चक्कर में कुछ लोग दूसरों की पर्सनल डाटा को चुराकर उन्हें ब्लैकमेल करते हैं और उनसे पैसे मांगते हैं या आपकी अनुमति के बिना आपके डाटा का गलत इस्तेमाल कर सकते है।

इन समस्याओं से बचने के लिए इस लेख के माध्यम से आप ये जानेंगे कि कंप्यूटर की सिक्योरिटी कैसे बढ़ाएं ताकि कोई आपके कंप्यूटर को हैक ना कर सके और आपका डाटा सुरक्षित रहें। तो आइये जाने कंप्यूटर को सुरक्षित रखने के तरीके और कुछ जरुरी Computer Security Tips के बारे में।

सबसे पहले ये जान ले की हैकिंग क्या है

हैकिंग एक तकनीकी प्रक्रिया है जिसमें हार्डवेयर और नेटवर्क का उपयोग करके किसी भी व्यक्ति का डाटा उसके कंप्यूटर या स्मार्टफोन से उसके इजाजत के बगैर ले लिया जाता है या चुरा लिया जाता है। आम तौर पर इसका उपयोग हैकर्स करते हैं।

लैपटॉप, कंप्यूटर को सुरक्षित रखने के उपाय

ANTIVIRUS – कंप्यूटर में एंटीवायरस का उपयोग करने से कंप्यूटर वायरस से सिक्योर रहता है साथ ही इंटरनेट उपयोग करते वक्त साइबर अटैकिंग का खतरा भी कम हो जाता है।

USB PORTS LOCK – बॉयोस में जाकर आप यूएसबी पोर्ट्स को लॉक कर सकते हैं इससे कोई दूसरा व्यक्ति आपके कंप्यूटर में पेनड्राइव या यूएसबी में लगाए जाने वाले किसी भी हार्डवेयर डिवाइस का उपयोग नहीं कर सकता और ना ही डाटा के साथ लेनदेन कर सकता है।

WINDOWS LOCK – विंडोज को लॉक रखने से भी कंप्यूटर की सिक्योरिटी बढ़ जाती है। इसका उपयोग लगभग बहुत सारे लोग करते हैं।

STORAGE DEVICE LOCK – बॉयोस में जाकर आप अपने Storage Device यानि हार्डडिस्क या एसएसडी में लॉक लगा सकते हैं। इसे कोई दूसरा व्यक्ति आपके कंप्यूटर के डाटा के साथ लेनदेन नहीं कर सकता।

FIREWALL – विंडोज में फायरवॉल की सिक्योरिटी ऑन करने से विंडोज में साइबर अटैकिंग का खतरा बहुत हद तक कम हो जाता है।

OWN SAFETY – किसी भी अनजान व्यक्ति के द्वारा भेजे गए लिंक को ना खोलें और अपना आईडी एवं पासवर्ड किसी के साथ शेयर ना करें।

इन सब के अलावा लैपटॉप और कंप्यूटर, स्पैम और वायरस के हमलो के कारण धीमे हो जाते है। इसलिए PC को सुरक्षित करने के बाद इसे ऑप्टिमाइज़ भी करें। इसके लिए आप हमारे “लैपटॉप और कंप्यूटर को फ़ास्ट कैसे करें” गाइड को जरूर पढ़ें।

More Similar Posts

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.

Fill out this field
Fill out this field
कृपया एक मान्य ईमेल पता दर्ज करें.
You need to agree with the terms to proceed