Storage Device क्या है? और इसके प्रकार

कंप्यूटर, लैपटॉप एवं स्मार्टफोन जैसे उपकरणों का डेटा, स्टोरेज डिवाइस में ही स्टोर किया जाता है, ये कई प्रकार के होते हैं। इनमें विभिन्न प्रकार के डेटा जैसे फोटो, वीडियो, सॉफ्टवेयर, फाइल, डॉक्यूमेंट को स्टोर किया जाता है। इस लेख के माध्यम से आप जानेंगे कि डाटा स्टोरेज डिवाइस किसे कहते हैं? सबसे तेज कौन सी है और ये कितने प्रकार के होते है?

स्टोरेज डिवाइस क्या है? (What is a Storage Device in hindi?)

डेटा स्टोरेज डिवाइस उन उपकरणों को कहा जाता है जिनमें कंप्यूटर, लैपटॉप और स्मार्टफोन का डेटा स्टोर किया जाता हैं। जैसे कि हार्ड डिस्क, पेन ड्राइव, मेमोरी कार्ड, फ्लॉपी डिस्क, एसएसडी, इत्यादि। यह डिवाइस कंप्यूटर एवं स्मार्टफोन के अंदर या बाहर हो सकते है। इसे Storage Medium और Digital Storage डिवाइस भी कहते हैं।

आसान शब्दों में कहें तो, ऐसे उपकरण जिनके अंदर मेमोरी मौजूद होती है, उन उपकरणों में फोटो, वीडियो, म्यूजिक, डॉक्यूमेंट या किसी भी तरह के डाटा स्टोर करने के लिए स्टोरेज डिवाइस का प्रयोग किया जाता है।

स्टोरेज डिवाइस के प्रकार (Types of storage devices in hindi)

Storage Device कई प्रकार के होते हैं, हमने कुछ चुनिंदा प्रकारों का वर्णन किया है जिनका उपयोग आज के युग में किया जा रहा है –

हार्ड डिस्क

हार्ड डिस्क मैग्नेटिक डिस्क की मदद से कार्य करने वाला कंप्यूटर स्टोरेज डिवाइस है इसके अलावा यह एक Non-volatile, सहायक तथा डायरेक्ट एक्सेस मेमोरी है। इसकी स्टोरेज क्षमता अधिक तथा डाटा स्टोर करने और पढ़ने की गति तेज होती है, कंप्यूटर के ऑपरेटिंग सिस्टम तथा विभिन्न प्रकार के एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर को हार्ड डिस्क में स्टोर किया जाता है।

ऑप्टिकल डिस्क

ऑप्टिकल डिस्क पाॅली कार्बोनेंट प्लास्टिक से बनी एक गोलाकार डिस्कस है, जिसकी एक सतह पर प्रकाश को परावर्तित करने के लिए एल्युमिनियम की पतली परत लगाकर उसे चमकदार बनाया जाता है। एक ऑप्टिकल डिस्क पर डेटा लिखने या पढ़ने के लिए एक लेजर बीम का उपयोग किया जाता है, इसलिए इसे लेजर डिस्क और ऑप्टिकल डिस्क भी कहा जाता है।

मेमोरी कार्ड

यह एक पतले कार्ड के आकार का इलेक्ट्रॉनिक मेमोरी डिवाइस है, जिसका उपयोग कंप्यूटर तथा लैपटॉप के अलावा अन्य आधुनिक उपकरणों जैसे डिजिटल कैमरा, मोबाइल फोन, टेबलेट, स्मार्टफोन आदि में किया जा रहा है। रिमूवेबल स्टोरेज डिवाइस के रूप में इसका उपयोग किया जाता है, इसे मल्टीमीडिया कार्ड और SD कार्ड भी कहते हैं।

एसएसडी

SSD का पूरा नाम सॉलि़ड स्टेट ड्राइव है, यह अब तक की सबसे तेज गति से कार्य करने वाली डाटा स्टोरेज डिवाइस है। एसएसडी के अंदर कई सारे सेमीकंडक्टर होते हैं, यह डेटा भेजने और प्राप्त करने के लिए सेमीकंडक्टर चिप्स का उपयोग करती है। एक ssd की डाटा शेयर करने की अधिकतम रफ्तार 10GB/s तक हो सकती है।

डीवीडी

डीवीडी ऑप्टिकल डिस्क का एक उदाहरण है, यह सीडी-राॅम की तरह काम करता है लेकिन इसमें सीडी की तुलना में अधिक डेटा स्टोरेज क्षमता होती है। डीवीडी में डाटा के दो लेयर होते हैं जिनमें डाटा स्टोर किया जाता है, इसमें डेटा को 20 साल तक सुरक्षित रखा जा सकता है, लेकिन धूल, गंदगी और खरोंच डेटा को नुकसान पहुंचा सकते हैं।

पेन ड्राइव

यह पेन के आकार का होता है, इसलिए इसे पेन ड्राइव कहा जाता है। यह एक इलेक्ट्रॉनिक मेमोरी डिवाइस है जिसे यूएसबी पोर्ट में लगाकर इस्तेमाल किया जाता है एवं यूएसबी पोर्ट के माध्यम से ही डाटा शेयर किया जाता है। इसमें पुराने डेटा को मिटाकर नए डेटा को बार-बार स्टोर किया जा सकता है इसलिए इसे Rewritable और Flash drive भी कहा जाता है।

ब्लू रे डिस्क

यह एक प्रकार की ऑप्टिकल डिस्क है जो अपनी उच्च भंडारण क्षमता के कारण मल्टीमीडिया स्टोरेज में लोकप्रिय है। इस डिस्क को पढ़ने के लिए ब्लू वॉयलेट लेजर किरणों का उपयोग किया जाता है, इसकी डाटा स्टोरेज क्षमता 25GB से लेकर 50GB तक हो सकती है। हाई डेफिनेशन वीडियो को स्टोर करने के लिए ब्लू रे डिस्क का इस्तेमाल किया जाता है।

स्टोरेज डिवाइस की क्षमता

किसी भी स्टोरेज डिवाइस के अंदर डाटा स्टोर करने की कैपेसिटी यानि एक सीमा होती है, स्टोरेज फुल होने के बाद किसी भी प्रकार का डाटा स्टोर नहीं किया जा सकता, इसलिए आपके लिए यह जानना जरूरी है कि इनमें कितना डाटा रखा जा सकता है –

Capicity of Data Storage Device

Storage DeviceCapacity
Hard disc20TB (Terabyte)
SSD30TB (Terabyte)
Memory card1TB (Terabyte)
Compact disc (CD)700Mb (Megabyte)
DVD7.92Gb (Gigabyte)
Pendrive1Tb (Terabyte)
Blu Ray Disc50Gb (Gigabyte)

स्टोरेज डिवाइस की डेटा ट्रांसफर स्पीड (Data transfer speed of Storage Device)

Storage DeviceCapacity
Hard disc100mb/s to 200mb/s
SSD500mb/s to 3.5Gb/s
Memory card12mb/s to 985mb/s
Compact disc (CD)150kb/s to 1.2mb/s
DVD1mb/s to 21mb/s
Pendrive1.5mb/s to 10Gb/s
Blu Ray Disc1mb/s to 36mb/s

Fastest Storage Device

SSD यानी कि सॉलि़ड स्टेट ड्राइव अब तक की सबसे नई तकनीकों में से एक है, एसएसडी की डाटा ट्रांसफर स्पीड 500 Megabyte per second से लेकर 3.5 Gigabyte per second है। डेस्कटॉप और लैपटॉप में इस्तेमाल होने वाले स्टोरेज डिवाइस में SSD को सबसे तेजी से काम करने वाला माना जाता है। हार्ड डिस्क और दूसरे कंप्यूटर स्टोरेज डिवाइस के मुकाबले SSD की स्पीड कई गुना अधिक होती है।

क्या आप जानते हैं?

  • Magnetic Drums दुनिया का पहला स्टोरेज डिवाइस है, यह डिस्क के द्वारा काम करता हैं, इसे 1932 में ऑस्ट्रेलियन साइंटिस्ट के द्वारा बनाया गया था।
  • ऑप्टिकल डिस्क के अंदर डाटा 20 वर्षों तक सुरक्षित रह सकता है।
  • 100GB डिजिटल डाटा में 18 घंटे का हाई डेफिनेशन वीडियो या 46 घंटे का स्टैंडर्ड डेफिनेशन वीडियो स्टोर कर सकते हैं।

F&Q

सबसे तेज़ स्टोरेज डिवाइस का नाम क्या है?

SSD को सबसे तेज गति से कार्य करने वाला स्टोरेज डिवाइस माना जाता है, इसकी अधिकतम रफ्तार 3.5 Gbps हैं।

सबसे छोटा स्टोरेज डिवाइस कौन सा है?

मेमोरी कार्ड दुनिया की सबसे छोटी स्टोरेज डिवाइस है जिसके अंदर ढेर सारा डाटा स्टोर किया जा सकता हैं।

स्टोरेज डिवाइस किसे कहते हैं?

एक ऐसा डिवाइस जिसके अंदर विभिन्न प्रकार का डाटा स्टोर किया जा सकता है उसे स्टोरेज डिवाइस कहते हैं।

दुनिया का पहला स्टोरेज डिवाइस कब बनाया गया था?

विश्व का पहला स्टोरेज डिवाइस सन् 1932 में बनाया गया था।

1 thought on “Storage Device क्या है? और इसके प्रकार”

Leave a Comment