Favicon क्या है? Best Favicon Generators in 2021

Favicon क्या है? Best Favicon Generators in 2021

कंप्यूटर और मोबाइल के वेब ब्राउज़र में जब भी हम किसी वेबसाइट में विजिट करते है, तो उस ब्राउज़र टैब में हमें एक छोटा सा आइकॉन दिखाई देता है। जिसे फ़ेविकॉन कहते है। एक इंटरनेट यूजर होने के नाते हमें इसके बारे में जानकारी होनी चाहिए इसलिए आज हम आपको बताएँगे की Favicon क्या होता है? तो आइये जानें :-

Favicon क्या है ?

Favourite icon शब्द को संक्षिप्त रूप में Favicon कहते है। यह छोटा ग्राफ़िक वेब पेज से जुड़ा होता है। फ़ेविकॉन को वेब ब्राउज़र, वेबसाइट के मोबाइल होमपेज और डेस्कटॉप आइकॉन के रूप में प्रयोग करता है। और फ़ेविकॉन ही बुकमार्क लिस्ट में आइकॉन के रूप में प्रयुक्त होता है। इसलिए इसे बुकमार्क आइकॉन, वेबसाइट आइकॉन और यूआरएल आइकॉन भी कहते है।

Favicon आमतौर पर 16X16 pixels साइज का होता है, जिसे आप ब्राउज़र टैब पर देखते है। इसका प्रयोग वेबसाइट में इसलिए किया जाता है ताकि यूजर वेबसाइट को आसानी से पहचान सके। और फ़ेविकॉन बनाने वाले टूल्स ऑनलाइन मुफ्त में उपलब्ध होते है।

यह जानकार आपको अजीब लगेगा की फ़ेविकॉन का समर्थन करने वाला पहला ब्राउज़र इंटरनेट एक्स्प्लोरर 5 था। जिसे हाल ही में माइक्रोसॉफ्ट ने बंद करने की घोषणा की है। और आने वाले 17 अगस्त 2021 से इंटरनेट एक्स्प्लोरर की सपोर्ट पूरी तरह बंद हो जायेगी।

वेबसाइट में Favicon बनाने के लिए .ICO फार्मेट का इस्तेमाल करने की सलाह दी जाती है क्योकि दूसरे इमेज फोर्मट्स png, jpg आदि को बहुत से वेब ब्राउज़र फ़ेविकॉन के रूप में सपोर्ट नहीं करते। और एक ICO फाइल में अलग अलग साइज फ़ेविकॉन रखे जा सकते है।

Best Favicon Generators in 2021

यदि आप एक वेब डेवलपर या ब्लॉगर है और आप अपने वेबसाइट के लिए फ़ेविकॉन बनाने के लिए ऑनलाइन टूल्स खोज रहे है। तो निचे सूचि में ऑनलाइन उपलब्ध शीर्ष के Favicon Generators को शामिल किया गया है। जिनका इस्तेमाल कर आप बड़ी आसानी से अपने वेबसाइट के लिए बड़े ही आसानी से फ़ेविकॉन बना सकते है।

  1. Favicon.cc :- favicon.cc में PNG, GIF, और JPEG को ICO फार्मेट में कन्वर्ट कर सकते है। और इसके एडिटर टूल का इस्तेमाल करके एक नया फ़ेविकॉन और एनिमेटेड फ़ेविकॉन भी बना सकते है।
  2. Favicon Generator :- favicon.cc के जैसे ही इसमें भी आप सीधे अपने कंप्यूटर से JPEG, GIF या PNG  फाइल को इम्पोर्ट कर ICO में कन्वर्ट किया जा सकता है। इस टूल में एंड्राइड एप, iOS एप और माइक्रोसॉफ्ट एप के लिए आइकॉन बनाने की सुविधा भी मिलती है।
  3. Genfavicon :- ऊपर के दोनों टूल्स की तरह यह भी मुफ्त में उपलब्ध है। इसमें आप किसी भी इमेज को फ़ेविकॉन में बदल सकते है। इसमें क्रॉप और प्रीव्यू जैसी दूसरी सुविधाएं भी उपलब्ध है।

More Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Fill out this field
Fill out this field
Please enter a valid email address.
You need to agree with the terms to proceed

Menu