PVC आधार कार्ड आर्डर कैसे करे ?

PVC आधार कार्ड आर्डर कैसे करे ?

UIDAI द्वारा आधार नंबर को अब एक नए रूप Aadhar PVC Card में शुरू किया गया है। जिसे आप केवल 50 रूपये का शुल्क देकर ऑनलाइन अपने पते पर आर्डर कर सकते है। इस लेख में आप जानेगे PVC Aadhar Card ऑनलाइन आर्डर करने की प्रक्रिया, नये आधार कार्ड से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण जानकारी और इसके फायदों के बारे में।

आधार क्या है ?

Unique Identification numbers (UID) या आधार नंबर जिसे UIDAI द्वारा भारत सरकार की ओर से भारत के प्रत्येक नागरिको के लिए लागू किया है। जो की 12 अंको का व्यक्तिगत आधार संख्या होती है। और यह प्रत्येक भारतीय नागरिक के लिए एक अहम दस्तावेज है। जिसे Unique Identification Authority of India (UIDAI) विभिन्न रूपों में उपलब्ध कराती है। आज आपसे आधार के नये प्रकार Aadhar PVC Card के बारे में जानकारी साझा करेंगे।

आधार कार्ड के प्रकार

क्या आप जानते है की भारत सरकार आपके आधार नंबर को इन चार रूपों में उपलब्ध कराती है। आप इनमे से किसी भी प्रकार के आधार रूप का इस्तेमाल अपनी पहचान के लिए कर सकते है। आधार की सभी रूप सामान्य रूप से मान्य है। प्रायः इसमें से आधार लेटर सभी के पास होता। जिसे आपके पते तक बिना किसी शुल्क के भेजा जाता है। तो आइये जानते है आधार कार्ड के रूपों के बारे में :-

  • Aadhaar Letter:
  • eAadhaar:
  • mAadhaar:
  • Aadhaar PVC Card: 

Aadhar PVC Card के फायदे

नए आधार प्लास्टिक कार्ड की खासियतो की बात करे तो यह साथ रखने में आसान होने के साथ टिकाऊ भी है। सुरक्षा की दृस्टि से बात करे तो यह आधार लेटर/ लैमिनेटेड पेपर आधारित आधार से ज्यादा सुरक्षित है। क्योकि इसमें बहुत सारे सिक्योरिटी फीचर्स है जैसे :-

  1. Secure QR Code
  2. Hologram
  3. Ghost image
  4. Micro text
  5. Guilloche Pattern
  6. Embossed Aadhaar Logo
  7. Issue Date & Print Date

PVC Aadhar Card आर्डर कैसे करे ?

आप अपने कंप्यूटर या मोबाइल से ही अपने या पुरे परिवार के लिए कुछ ही मिनटों में आसानी से नए Aadhar PVC Card के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते है। UIDAI के वेबसाइट में इसके लिए आपसे प्रत्येक कार्ड के लिए केवल 50 रूपये का शुल्क चार्ज किया जायेगा।

Time needed: 5 minutes.

जानें PVC Aadhar Card आर्डर करने की पूरी प्रक्रिया : –

  1. UIDAI वेबसाइट पर जाए

    आधार कार्ड आर्डर करने के लिए आपको UIDAI के ऑफिसियल वेबसाइट में जाकर इसके My Aadhar मेनू में Order Aadhaar PVC Card लिंक को क्लिक करना है।
    how to order pvc aadhar card

  2. 12 अंको का आधार नंबर डालें

    आर्डर आधार PVC कार्ड पेज में 12 अंको का आधार नंबर और निचे दिए सिक्योरिटी कोड ( CAPTCHA ) को भरें के Send OTP को क्लिक करना है। इसके बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पे OTP आएगा जिसे भर के OTP सत्यापित करें।
    how to order pvc aadhar card

  3. OTP सत्यापित करें

    रेजिस्टर्ड मोबाइल पे आये हुए OTP संख्या को भरे। यदि आपका मोबाइल नंबर रेजिस्टर्ड नहीं है तो भी आप अपने आधार कार्ड को मंगा सकते है। इसके लिए आपको आर्डर आधार PVC कार्ड पेज में सारी जानकारी भरने के बाद निचे दिए गए My Mobile number is not registered ऑप्शन को चुनकर Send OTP क्लिक करके OTP सत्यापित करना है।

  4. आधार की जानकारी देखे

    यदि आपका मोबाइल नंबर आपके आधार से लिंक है तो अगले चरण में आपकी सारी जानकारी दिखेगी। यदि आपने My Mobile number is not registered चुना है तो आपको आधार का प्रीव्यू नहीं दिखेगा।

  5. पेमेंट करें

    अब यहाँ पर आपको Make Payment ऑप्शन क्लिक करके अपने सुविधानुसार पेमेंट मेथड चुनकर 50 रूपये का पेमेंट करना होगा। जैसे ही आपकी पेमेंट ट्रांसेक्शन सफल होगी आपके आधार PVC कार्ड आर्डर करने की प्रक्रिया भी पूरी हो जायेगी।

  6. आर्डर की स्थिति जानें

    अगर आप अपने इस आर्डर की स्थिति जानना चाहे तो आपको केवल UIDAI वेबसाइट के मेनू में My Aadhar में Check Aadhaar PVC Card Status क्लिक करके इस पेज में अपना Aadhaar Numberऔर Security Code ( CAPTCHA ) डालकर Send OTP को क्लिक करना है। इसके बाद आपके रेजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पे OTP आएगा जिसे डालते ही आपके नए कार्ड की साड़ी जानकारी दिख जायेगी।

More Similar Posts

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.

Fill out this field
Fill out this field
कृपया एक मान्य ईमेल पता दर्ज करें.
You need to agree with the terms to proceed