10 उपयोगी Google URL जिनके बारे में आपको पता होना चाहिए

10 उपयोगी Google URL जिनके बारे में आपको पता होना चाहिए

गूगल आपके बारे में कई बाते जानता है, क्योकि ये आपकी ऑनलाइन गतिविधियो पर नजर तो रखता ही है साथ ही इन्हे अपने सर्वर पर स्टोर भी करते रहता है। जैसे आपके द्वारा खोजा गया कीवर्ड, यूट्यूब हिस्ट्री, खोजे गए प्रोडक्ट्स, आपके शौक, इत्यादि।

इन सभी डाटा के आधार पर ही गूगल आपकी पसंदीदा प्रोडक्ट्स के ही विज्ञापन, शौक के हिसाब से वीडियोस के सुझाव और आपके डेटाबेस से मिलती जुलती जानकारी आप तक पहुंचा पाता है। ऐसा नहीं है की गूगल सारी जानकारी आपकी मर्जी के बिना रिकॉर्ड करता है, असल में ये सब आपकी अनुमति से ही होता है। इन्हे आप सेटिंग्स में जाकर बदल भी सकते है।

आपके अकाउंट से जुडी भिन्न भिन्न सेवाओं के डेटाबेस की जानकारी को आप गूगल के डायरेक्टरी यूआरएल पर देख सकते है और उनमे बदलाव भी कर सकते है। साथ में आपको कुछ सेवाओं में हिस्ट्री को बंद करने का विकल्प भी मिल जाएगा। तो आइये जाने गूगल के 10 उपयोगी व महत्वपूर्ण यूआरएल और लिंक्स के बारे में।

Ads Settings – गूगल द्वारा सेव किये गए अपने रिकार्ड्स देखें :

आपने देखा ही होगा गूगल के सेवाओं में आपके पसंद के अनुसार ही जानकारियाँ, खबरे या सुझाव मिलता है। तो क्या आपने सोचा है की ये गूगल कैसे कर पाता है। ऐसा इसलिए होता है क्योकि गूगल आपकी गतिविधिओं पर नजर रखता है साथ ही आपसे जुड़ी जरुरी जानकारियां गूगल आपने डेटाबेस पर सुरक्षित रखती है। जिनके कारण ही गूगल आपके अनुरूप आपको जानकारियाँ और आपके दिलचस्पी के आधार पर विज्ञापन साझा करता है।

तो यदि आप जानना चाहते है गूगल आपकी कौन कौन सी जानकारिओं को सुरक्षित रखता है या फिर आप गूगल विज्ञापन से जुडी जानकारियाँ बदलने की सोंच रहे है, तो आप गूगल के Ad personalization पेज जाकर कर सकते है।

Timeline – अपनी लोकेशन हिस्ट्री देखें

आपने अपने एंड्राइड अपने एंड्राइड फ़ोन में गूगल मैप्स एप्लीकेशन का इस्तेमाल जरूर किया होगा। लेकिन क्या आप जानते है की ये आपके लोकेशन की सारी जानकारी गूगल के सर्वर पर सुरक्षित करते जाता है। यानी आज तक आपने जितने भी लोकेशन में गए है उन सभी की जानकारी गूगल के सर्वर पर मौजूद है।

आप अपने लोकेशन हिस्ट्री की जानकारी गूगल मैप्स के टाइमलाइन यूआरएल पर जाकर देख सकते है। जंहा आपको इन जानकारियों की एक फाइल के रूप में डाउनलोड करने का विकल्प भी मिल जाएगा। आप यंहा से डाउनलोड किये गए फाइल को गूगल ड्राइव या फिर गूगल अर्थ पर इम्पोर्ट करके देख पाएंगे। साथ ही आप अगर आप चाहे तो आप इन्हे डिलीट भी कर सकते है।

My activity – अपनी सभी गूगल वेब एक्टिविटी देखें

आपकी सारी वेब एक्टिविटी गूगल के अकाउंट में सुरक्षित होते रहते है। ये केवल आपके वेब एंड एप एक्टिविटी चालू रहने पर ही होता है, जो की लगभम हम सभी के अकाउंट पर चालु ही रहते है। My Activity डायरेक्टरी में आपके अकाउंट के सभी एक्टिविटी मौजूद होती है जैसे : ब्राउज़िंग हिस्ट्री, सर्च हिस्ट्री, यूट्यूब हिस्ट्री, वेब और एप एक्टिविटी, इत्यादि।

इस डायरेक्टरी में आप अपनी पुरानी एक्टिविटी या किसी टॉपिक के हिस्ट्री को भी डिलीट कर पाएंगे। साथ ही आपको अकॉउंट एक्टिविटी को नियंत्रित करने की सुविधा भी मिलती है।

Your Devices – अपने अकाउंट की एक्टिविटी रिपोर्ट देखें

गूगल के युवर डिवाइस डायरेक्टरी पर आप उन सभी डिवाइस की जानकारी देख पाएंगे जिन पर आपने गूगल अकाउंट को एक्सेस किया साथ ही आपको उन डिवाइस से लॉग आउट करने की सुविधा भी मिल जाती है। इसके अलावा योर डिवाइस पेज में उन सभी डिवाइस के नाम, ब्राउज़र, लॉगिन करने का दिन, समय और लोकेशन जैसी सभी जरुरी जानकारी मौजूद रहती है।

तो अगर आपको कभी लगे की आपका अकाउंट कोई इस्तेमाल करता है या फिर आपको अकाउंट हैक होने का संदेह है तो आप इस यूआरएल पर जाकर उन सभी डिवाइस को देख सकते है जिन पर आपका अकाउंट लॉगिन है या उनमे अकाउंट एक्सेस किया गया था। तो आप गूगल के Your Devices यूआरएल पर जाकर देख सकते है।

Find My Device – खोया हुआ एंड्राइड डिवाइस ढूंढें

आपका फ़ोन कंही खो जाए या किसी वजह से ना मिल रहा हो या फ़ोन आपके आसपास ही हो और उसे खोज नहीं पा रहे तो, ऐसी स्थिति में आप गूगल के फाइंड माय डिवाइस (https://www.google.com/android/find) सर्विस का इस्तेमाल कर सकते है। लेकिन ध्यान रखने वाली बात ये है की आपके फ़ोन में गूगल अकाउंट से लॉगिन हो, इंटरनेट और लोकेशन सर्विस चालू होनी चाहिए।

Permissions – गूगल अकाउंट से जुड़े ऍप्स देखें

जब भी हम किसी वेबसाइट, ऍप या ब्राउज़र एक्सटेंशन पर अपने गूगल अकाउंट से सीधे रजिस्टर करते है तो इनमें से कुछ हमारे गूगल अकाउंट की कुछ जरुरी डाटा इस्तेमाल करने की अनुमति मांगते है। जिन्हे हम समय बचाने के लिए जल्दी से चुनकर आगे बढ़ जाते है।

तो यदि आप कभी देखना चाहें की आपके गूगल अकाउंट में आपने कौन कौन से थर्ड पार्टी ऍप्स को जोड़े रखा है। तो आप इन सबकी सूचि Apps with access to your account डाइरेक्टरी पर देख सकते है साथ ही आप इन्हे रिमूव या रोक भी सकते है।

Google Doodles – सभी गूगल डूडल देखें

Google विशेष त्योहारों, अवसरों, घटनाओं, उल्लेखनीय ऐतिहासिक आंकड़ों और उपलब्धियों को याद करने के लिए अपने होमपेज में लोगो पर एक विशेष डूडल से अस्थाई परिवर्तन करता है। शुरू से लेकर अब के सभी डूडल को आप Google Doodles यूआरएल पर जाकर देख सकते है।

Password Manager – सभी पासवर्ड्स देखें

कंप्यूटर या मोबाइल में आप्लिकेशन या क्रोम ब्राउज़र पर भिन्न भिन्न वेब साइटों में लॉगिन या साइनअप करते समय क्रोम बब्राउज़र में आपसे पूछा जाता है की क्या आप अपना लॉगिन आईडी की जानकारी ब्राउज़र पर सुरक्षित करना चाहते है और यदि आप इसमें सहमति देते है तो गूगल इसे अपने सर्वर पर स्टोर कर लेता है।

बिना बाद में जब आप उन एप्लीकेशन या वेबसाइट में लॉगिन करते है तो लॉगिन आईडी और पासवर्ड स्वतः ही भर जाता है। जो हमारा समय भी बचता है साथ ही इसमें भूल जाने की समस्या होती। आप इन सभी पासवर्ड्स की सूचि एक ही जगह पासवर्ड मैनेजर पर जाकर देख सकते है और इनमे बदलाव भी कर सकते है।

गूगल अकाउंट बनाये बिना जीमेल के

आप सभी जानते ही होंगे की गूगल अकाउंट बनाते समय जीमेल अकाउंट रजिस्टर करना होता है। लेकिन क्या आप जानते है की गूगल हमें दूसरे ईमेल से भी नया अकाउंट बनाने की सुविधा देता है यानी आप किसी भी दूसरे ईमेल सर्विस प्रोवाइडर में बने ईमेल आईडी का इस्तेमाल कर सकते है। जैसे याहू मेल, आउटलुक, जोहो मेल, इत्यादि। इसके लिए इस यूआरएल https://accounts.google.com/signupwithoutgmail पे जाकर साइनअप कर सकते है।

Google Fonts

गूगल कंप्यूटर और वेब फॉण्ट की सेवाएँ भी देती है। गूगल फॉण्ट डाइरेक्टरी पर मुफ्त और ओपन सोर्स सभी तरह के फॉण्ट फैमिली उपलब्ध होते है जिनका इस्तेमाल आप अपने कंप्यूटर में या फिर किसी वेब प्रोजेक्ट्स में कर सकते है। इसके लिए गूगल API’s की सुविधा भी देती है।

Takeout – गूगल डाटा एक्सपोर्ट करें

गूगल अपने उपयोगकर्ताओं को अकाउंट डाटा को एक्सपोर्ट करने की सुविधा देता है। जिसके माध्यम से आप अपने अकाउंट से जुड़े गूगल के सभी 50 प्रोडक्ट्स के डाटा एक साथ या जरुरी प्रोडक्ट्स के डाटा एक्सपोर्ट कर डाउनलोड कर सकते है। जैसे आपके यूट्यूब चैनल के सभी वीडियोस, कॉन्टेक्ट्स, गूगल फोटोज आदि। इस डाइरेक्टरी को गूगल टेकआउट कहा जाता है।

More Similar Posts

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.

Fill out this field
Fill out this field
कृपया एक मान्य ईमेल पता दर्ज करें.
You need to agree with the terms to proceed