WiFi क्या हैं और WiFi Network कैसे काम करता है?

wifi kya hai

जब इंटरनेट का आविष्कार हुआ था तब इंटरनेट को केबल और तारों(wires) की मदद से चलाया जाता था, लेकिन जैसे-जैसे तकनीक(technology) बेहतर होती गई, जटिल चीजों को सुधारने की प्रक्रिया भी शुरू हुई।

समय बीतने के साथ, technology और इंटरनेट का बहुत अधिक उपयोग होने लगा, तब वैज्ञानिकों ने वाईफाई(WI-FI) का आविष्कार किया। वाईफाई एक ऐसी टेक्नोलॉजी है जिसकी मदद से उपयोगकर्ता(user) बिना किसी केबल(wire) की सहायता से इंटरनेट एक्सेस कर सकता है, आज के इस लेख में आप जानेंगे कि वाईफाई क्या है? और इसका इस्तेमाल कैसे किया जाता है।

Wi-Fi क्या है?

Wi-Fi का पूरा नाम Wireless Fidelity हैं। Wi-Fi एक ऐसी टेक्नोलॉजी है, जो रेडियो तरंगों की मदद से वायरलेस इंटरनेट उपलब्ध कराती है साथी एक नेटवर्क को दूसरे नेटवर्क से बिना तारों के जोड़ती हैं। यह एक Networking technology हैं। Wi-Fi के जरिए हम एक सीमित स्थान तक इंटरनेट से जुड़ सकते है, यह टेक्नोलॉज़ी Local Area Network (LAN) के अंतर्गत कार्य करती हैं।

आसान शब्दों में कहें तो वाई-फाई की मदद से आज हम अपने कंप्यूटर, लैपटॉप, स्मार्टफोन और सिस्टम में बिना वायर के इंटरनेट का इस्तेमाल करने में सक्षम हैं, साथ ही Xender, share-it जैसे एप्लिकेशन से वायरलेस डेटा ट्रांसफर और शेयर भी कर पा रहे हैं। Wi-Fi का नाम Hi-Fi शब्द से लिया गया हैं।

Wi-Fi का फुल फॉर्म क्या है? | Full form of Wi-Fi

Wi-Fi का पूरा नाम Wireless Fidelity है।

History of Wi-Fi

आज से कई सालों पहले जब इंटरनेट का जन्म हुआ तब इंटरनेट को केबल की मदद से चलाया जाता था, लेकिन जैसे-जैसे समय बढ़ता गया वैसे-वैसे टेक्नोलॉजी आगे बढ़ती गई, एक समय ऐसा आया जब कंप्यूटर नेटवर्क में बहुत बड़ा परिवर्तन आया इंटरनेट की रफ्तार तेज की गई और इंटरनेट को ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचाने का काम शुरू किया गया।

जितने ज्यादा लोग इंटरनेट का उपयोग कर रहे थे उतने ही ज्यादा केबल्स और तारों की मांग बढ़ रही थी, तब वैज्ञानिकों ने सोचा की इंटरनेट को बिना तारों के यानी वायरलेस इंटरनेट का कैसे उपयोग किया जाए, यह सोच कर वैज्ञानिकों ने वाई-फाई का आविष्कार किया।

सन् 1990 के दशक में John O’Sullivan और John Deane नाम के वैज्ञानिकों ने वाई-फाई का आविष्कार किया, इन वैज्ञानिकों ने ब्लैक होल पर रिसर्च करते हुए वाई-फाई का निर्माण किया था।

वाई-फाई के आविष्कार के बाद लोगों को वाई-फाई की सुविधा बेहद पसंद आने लगी इसलिए वाई-फाई को और भी एडवांस किया गया, इसका असर भविष्य में ऐसा हुआ कि आज 25% से भी ज्यादा लोग इंटरनेट चलाने के लिए वाई-फाई का इस्तेमाल करते हैं।

WiFi Network कैसे काम करता?

Smartphone, Laptop, Printer, smartwatch और Computer जैसे जितने भी नेटवर्किंग डिवाइस है उनमें वाई-फाई चिप (WiFi modem) लगा हुआ होता है, जिसके जरिए हम स्मार्ट डिवाइस को राउटर से wireless जोड़ते हैं। तब राउटर ISP (internet service provider) द्वारा भेजे गए इंटरनेट को कंप्यूटर, लैपटॉप इत्यादि तक पहुंचाता हैं, तब इन उपकरणों में वाईफाई के द्वारा इंटरनेट उपयोग किया जाता है और इसी प्रकार से वाईफाई कार्य करता हैं।

आज के समय में स्मार्टफोन में वाई-फाई उपलब्ध हैं, अगर किसी स्मार्टफोन में इंटरनेट मौजूद है तो उस स्मार्टफोन के हॉटस्पॉट को चालू करके अन्य स्मार्टफोन से वाईफाई के द्वारा सभी स्मार्टफोन हॉटस्पॉट से जुड़ कर इंटरनेट का आनंद ले सकते हैं।

Wi-Fi Standard in hindi

वर्तमान में Wi-Fi के पांच Standard हैं, जिनमें से प्रत्येक की अपनी विशेषताएं हैं।

  1. IEEE 802.11b – यह वाई-फाई का पहला standard था, इसे 1999 में सामान्य उपकरणों के लिए बनाया गया था।
    • Frequency – 2.4 Ghz
    • Maximum speed – 1 to 11 Mbps
    • Range – 115 feet
  2. IEEE 802.11a – इसे 1999 में IEEE Institute of Electrical and Electronics Engineers के द्वारा बनाया गया था।
    • Frequency – 5 Ghz
    • Maximum speed – 6 to 54 Mbps
    • Range – 115 feet
  3. IEEE 802.11g – इसे 2003 में बनाया गया था। यह standard 11a और 11b का कॉन्बिनेशन हैं।
    1. Frequency – 2.4 Ghz
    2. Maximum speed – 6 to 54 Mbps
    3. Range – 125 feet
  4. IEEE 802.11n – इसे 2009 में बनाया गया था। यह डबल बैंड का फीचर सपोर्ट करता हैं।
    1. Frequency – 2.4 Ghz, 5 Ghz
    2. Maximum speed – 11 to 54 Mbps
    3. Range – 230 feet
  5. IEEE 802.11ac – इसे 2013 में बनाया गया था और यह अब तक का सबसे लेटेस्ट standard हैं।
    1. Frequency – 5 Ghz
    2. Maximum speed – 10 Mbps to 1.3 Gbps
    3. Range – 115 feet

Wi-Fi 6 क्या है?

Wi-Fi 6 Next Generation Standard हैं, यानी कि वाई-फाई के स्टैंडर्ड में अब तक की सबसे तेज गति से कार्य करने वाली और सबसे नई टेक्नोलॉजी वाई-फाई 6 हैं। इसकी अधिकतम रफ्तार 10 Gbps तक की हैं और यह 2.4 Ghz और 5 Ghz modem को सपोर्ट करता हैं, इसे 802.11ax भी कहते हैं। Wi-Fi 6 को 2019 में रिलीज किया गया था।

वाई-फाई की विशेषताएं | Features of Wi-Fi

  • इसकी मदद से तेज गति से इंटरनेट चला सकते हैं।
  • इंटरनेट चलाने के लिए केबल की आवश्यकता नहीं होती हैं।
  • रेलवे स्टेशन जैसे कई स्थानों पर वाई-फाई की मदद से मुफ्त इंटरनेट चलाया जा सकता हैं।
  • वाई-फाई इंटरनेट की कीमत केबल इंटरनेट के मुकाबले काफी कम होती हैं।
  • एक साथ कई सारे कंप्यूटर सिस्टम को नेटवर्क से जोड़ सकते हैं।
  • Photos, videos, documents को वायरलेस शेयर कर सकते हैं।
  • College और universities में वाई-फाई की सुविधा मुफ्त हैं।
  • वाई-फाई स्टेबल नेटवर्क प्रदान करता हैं।
  • इसका उपयोग करना बहुत आसान हैं।
  • Wire ना होने के कारण बिजली बचाने में उपयोगी।

Advantages of Wi-Fi in hindi

Wi-Fi का उपयोग करना बहुत आसान है। इसके माध्यम से आप कहीं से भी Internet को Access कर सकते हैं, जहाँ पर वाई-फाई Network मौजूद है। जैसे Bus stand, railway station, Cafe, Supermarket, University etc. वाई-फाई से कनेक्ट होने के लिए, अपने मोबाइल या कंप्यूटर डिवाइस में वाई-फाई को ऑन करें और उपलब्ध Wi-Fi Network चुने और कनेक्ट करें। अगर कोई पासवर्ड है तो पासवर्ड डालें और कनेक्ट ऑप्शन को दबाए।

वाई-फाई की इंटरनेट स्पीड Mbps में होती है, यानी वाई-फाई की इंटरनेट स्पीड मोबाइल नेटवर्क के मुकाबले कई गुना ज्यादा तेज होती हैं। एक वाई-फाई डिवाइस के जरिए काफी सारे स्मार्ट डिवाइस smartphone, printer, laptop, computer इत्यादि को वाईफाई से कनेक्ट कर सकते हैं। इसके अलावा वाई-फाई की मदद से Photos, videos, documents जैसे फाइल्स को एक स्मार्टफोन से दूसरे स्मार्टफोन में शेयर भी किया जा सकता है।

FAQ

वाई-फाई का पूरा नाम क्या है?

Wireless Fidelity

वाई-फाई के अविष्कारक कौन है?

John O’Sullivan

वाई-फाई का निर्माण कब हुआ था?

1990

वाई-फाई का नया स्टैंडर्ड कौन सा है?

802.11ax, Wi-Fi 6

वाई-फाई की अधिकतम रफ्तार कितनी है?

1Mbps to 10Gbps

वाई-फाई कैसी टेक्नोलॉजी है?

Wireless

More Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Fill out this field
Fill out this field
Please enter a valid email address.
You need to agree with the terms to proceed

Menu