वेब होस्टिंग क्या है? और इसके प्रकार

What is web hosting

अगर आप एक वेबसाइट बनाना चाहते हैं, तो आपको होस्टिंग की जरूरत पड़ेगी, किसी भी वेबसाइट को होस्टिंग के द्वारा इंटरनेट पर लाया जाता हैं। आज आप जानेंगे कि होस्टिंग क्या है? और होस्टिंग के कितने प्रकार होते हैं साथ ही होस्टिंग कैसे खरीदते हैं?

वेब होस्टिंग क्या है? (What is web hosting in hindi)

जब एक वेबसाइट को बनाकर तैयार किया जाता हैं तब उसमें विभिन्न प्रकार की सामग्री डाली जाती हैं जैसे कि आर्टिकल, फ़ोटो, डॉक्यूमेंट, वीडियो, इत्यादि। इन सभी सामग्री को 24 घंटे इंटरनेट पर दिखाने के लिए एक सिस्टम तैयार किया जाता है जिसे सर्वर कहते हैं, सर्वर हमेशा इंटरनेट से कनेक्टेड रहता हैं। जिस सर्वर पर वेबसाइट का डाटा मौजूद रहता है उस पूरे सिस्टम को वेब होस्टिंग कहते हैं।

सर्वर सिस्टम के अंदर होस्टिंग रहता है और होस्टिंग के अंदर वेबसाइट का पूरा डाटा रहता हैं जिसमें वेबसाइट की पूरी जानकारी और डोमेन की जानकारी मौजूद रहती हैं। वेब होस्टिंग के मदद से वेबसाइट को मैनेज किया जाता है, वेबसाइट मैनेजमेंट के लिए होस्टिंग के अंदर कंट्रोल पैनल दिया जाता है ताकि उपयोगकर्ता(user) कंट्रोल पैनल की मदद से वेबसाइट को मैनेज कर सके और वेबसाइट का डाटा एडिट कर सके।

वेब होस्टिंग का इतिहास (History of web hosting)

डोमेन नेम और आईपी ऐड्रेस के निर्माण के बाद उपयोगकर्ताओं को एक ऐसे सिस्टम की आवश्यकता होने लगी जो डाटा को इंटरनेट पर प्रदर्शित कर सके, कई सालों की मेहनत के बाद आखिरकार वैज्ञानिकों ने होस्टिंग जैसी सेवा का निर्माण किया।

सन् 1995 में Angelfire, GeoCities और Tripod जैसी कंपनियों ने वेब होस्टिंग की सेवाएं शुरू की, इसके चलते स्टोरेज के लिए उपयोगकर्ताओं को अधिकतम 35KB से लेकर 2MB तक का डाटा दिया जाता था।

आगे चलकर जब होस्टिंग की मांग बढ़ने लगी तब होस्टिंग सर्विस को मजबूत बनाया गया और अपग्रेड कर दिया गया, आज के समय में होस्टिंग का विभिन्न प्रकार से उपयोग किया जाता है, जहां कभी उपयोगकर्ताओं को सिर्फ 2MB तक का स्टोरेज दिया जाता था आज वहां 2TB से भी ज्यादा स्टोरेज का उपयोग किया जाता हैं।

वेब होस्टिंग के प्रकार (types of web hosting)

वेब होस्टिंग को उपयोग और जरूरत के अनुसार खरीदा जाता है, जैसे कि एक छोटे वेबसाइट को चलाने के लिए कम दाम वाले होस्टिंग की जरूरत पड़ती है वही एक बड़ी वेबसाइट को चलाने के लिए हाई स्पेसिफिकेशन वाले होस्टिंग की जरूरत पड़ती है, इसलिए उपयोग के अनुसार होस्टिंग को विभिन्न प्रकार में बांटा गया है जैसे Dedicated hosting, VPS hosting, Shared hosting और Cloud hosting.

1 Shared hosting

एक प्राइवेट सिस्टम के अंदर बहुत सारे छोटे-छोटे सिस्टम बनाए जाते हैं जिसे shared hosting कहते हैं, इसमें उपयोग करने के लिए सबको सीपीयू का थोड़ा-थोड़ा भाग दिया जाता है साथी छोटे-छोटे अंगों में स्टोरेज को बांटा जाता हैं। Shared hosting की कीमत काफी कम होती है, छोटे-मोटे वेबसाइट को मेंटेन करने के लिए इस होस्टिंग का उपयोग किया जाता हैं।

2 VPS hosting

एक सर्वर सिस्टम के अंदर कई सारे प्राइवेट सिस्टम होते हैं उनमें से हर एक प्राइवेट सिस्टम VPS होस्टिंग कहलाता हैं। इसमें एक सीपीयू का उपयोग कई सारे लोग करते हैं साथी स्टोरेज डिवाइस को सभी लोगों में बांटा जाता हैं इसलिए इस होस्टिंग की कीमत थोड़ी कम होती हैं।

3 Dedicated hosting

जब हम एक dedicated hosting खरीदते हैं तब उसमें हमें एक पर्सनल server सिस्टम दिया जाता है, उस server सिस्टम के अंदर पर्सनल सीपीयू और स्टोरेज डिवाइस रहता है जिसका उपयोग सिर्फ हमारे द्वारा हो सकता है कोई दूसरा व्यक्ति इसका उपयोग नहीं कर सकता हैं। एक बड़ी वेबसाइट को मैनेज करने के लिए dedicated hosting खरीदा जाता है इसलिए dedicated hosting काफी महंगा होता हैं।

4 Cloud hosting

Cloud hosting एक प्रकार की होस्टिंग सर्विस हैं, जिसमें वेबसाइट का डाटा physical server पर होस्ट न होकर कई सारे Virtual Servers पर होस्ट होता है यानी कि स्टोर होता हैं। सरल शब्दों में, एक आम होस्टिंग का डाटा किसी एक सर्वर पर स्टोर रहता है लेकिन cloud hosting का डाटा एक सर्वर पर स्टोर ना होकर बहुत सारे विभिन्न सर्वर पर स्टोर रहता हैं।

Cloud hosting के फायदे (Advantages of cloud hosting)

Cloud होस्टिंग के बहुत सारे फायदे हैं और इन फायदों के कारण ही क्लाउड होस्टिंग की कीमत Shared hosting के मुकाबले ज्यादा होती हैं। जैसे High speed connectivity, High stability, High security, Managed by artificial intelligence, Very easy to use और Easily backup जैसी विशेषताएं होती है।
.

WordPress hosting क्या हैं?

यह एक ऐसा होस्टिंग सर्वर है जोकि खासतौर पर वर्डप्रेस उपयोगकर्ताओं के लिए बनाया गया है, आप इस होस्टिंग पर सिर्फ वर्डप्रेस का कार्य कर सकते हैं। ज्यादातर ब्लॉगर इंटरनेट पर सामग्री डालने के लिए इस होस्टिंग का उपयोग करते हैं।

वर्डप्रेस होस्टिंग अन्य होस्टिंग के मुकाबले थोड़ा सस्ता होता है, ऐसा इसलिए क्योंकि इस होस्टिंग में सिर्फ आप वर्डप्रेस का कार्य कर सकते हैं और सिर्फ वर्डप्रेस को ही इंस्टॉल कर सकते हैं।

अगर आपको सिर्फ वर्डप्रेस पर कार्य करना है तो आपके लिए वर्डप्रेस होस्टिंग एक शानदार ऑप्शन हैं। आप इस होस्टिंग को होस्टिंग प्रोवाइडर कंपनी द्वारा खरीद सकते हैं।

Web Hosting कहां से खरीदें

एक मान्यता कंपनी द्वारा होस्टिंग खरीदें ताकि आगे समस्या आने पर उसकी सर्विस अच्छी रहे, एक अच्छी होस्टिंग सर्विस कंपनी बहुत सारी अच्छी सर्विस प्रोवाइड कराती हैं। हमने ऐसे ही कुछ चुनिंदा Hosting provider कंपनी की सूची तैयार की है, आप इन कंपनीयों के माध्यम से अपनी जरूरत के अनुसार होस्टिंग खरीद सकते हैं।

  • Hostgator.in
  • Bluehost.in
  • Hostinger.in
  • Bigrock.in
  • GoDaddy.com
  • Google cloud Hosting
  • Amazon hosting

वेब होस्टिंग की विशेषताएं (features of hosting)

जैसा कि हमने आपको बताया था कि एक होस्टिंग सेवा खरीदने के बाद आपको कई तरह की सर्विस मिलती है, जिनके माध्यम से आप होस्टिंग का पूरा उपयोग कर सकते हैं साथी होस्टिंग का पूरा फायदा उठा सकते हैं, यह सभी सेवाएं होस्टिंग की विशेषताएं कहलाती हैं।

E-mail – इस सर्विस के माध्यम से आप अपना डोमेन सेटअप कर सकते हैं, Email के माध्यम से आप होस्टिंग को एक्सेस कर सकते हैं साथी लॉग इन और लॉग आउट कर सकते हैं। इसके अंदर POP3, SMTP जैसे प्रोटोकॉल का उपयोग किया जाता हैं।

Call support – किसी भी तरह की परेशानी आने पर कॉल के माध्यम से या फिर ईमेल के माध्यम से आप कांटेक्ट करके अपनी परेशानी एवं हल पता लगा सकते हैं। Call support किसी भी होस्टिंग कंपनी का एक बेहतरीन फीचर हैं।

Backup – वेबसाइट का डाटा करप्ट हो जाने पर या किसी कारणवश डिलीट हो जाने पर बैकअप दिया जाता है, बैकअप के माध्यम से डिलीट हुआ डाटा वापस सर्वर पर आ जाता हैं। एक अच्छी कंपनी बैकअप का फीचर अवश्य देती है होस्टिंग खरीदते वक्त यह जरूर ध्यान में रखें की बैकअप दिया जा रहा है कि नहीं।

Pricing – कई सारी होस्टिंग कंपनियां मुफ्त में कुछ महीनों के लिए या कुछ दिनों के लिए होस्टिंग देती है आप इसका उपयोग करके होस्टिंग की क्वालिटी का पता लगा सकते हैं, इसके अलावा अगर आप एक होस्टिंग खरीदने की सोच रहे हैं तो अच्छी तरह से सर्च कर ले और सभी कंपनी की होस्टिंग की कीमत परख लें।

More Similar Posts

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.

Fill out this field
Fill out this field
कृपया एक मान्य ईमेल पता दर्ज करें.
You need to agree with the terms to proceed