कंप्यूटर की कार्यप्रणाली और इसके मूल तत्व

computer ki karyapranali

एक कंप्यूटर सिस्टम हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर के मेल से कार्य करता है, लेकिन इनके भी विभिन्न भाग होते है और वे सभी अपने सुनिश्चित कार्य करते है। जैसे सेन्ट्रल प्रोसेसिंग यूनिट, मॉनिटर, माउस और कीबोर्ड। जब भी हम कंप्यूटर को आदेश देते है या कोई कार्य करवाना चाहते है तो आदेश मिलने के पश्चात कंप्यूटर के सभी भाग अपने सुनिश्चित क्रम से कार्य करते है। तो आइये जानें कंप्यूटर की कार्यप्रणाली विस्तार से :

हार्डवेयर एवं सॉफ्टवेयर

कंप्यूटर के मूल तत्व हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर है। अगर हार्डवेयर कंप्यूटर का इंजन है तो सॉफ्टवेयर उसके ईंधन जैसा है। क्योकि सॉफ्टवेयर के आदेशानुर ही कंप्यूटर के हार्डवेयर अंग अपने कार्य करते है। इसलिए कंप्यूटर की कार्यप्रणाली को जानने से पहले आपको कंप्यूटर मूल तत्वों : हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर के बारे में सामन्य जानकारी जरूर होनी चाहिए।

हार्डवेयर : कंप्यूटर के कंपोनेंट्स और पार्ट्स को हार्डवेयर कहा जाता है, कंप्यूटर की वो सभी चीजें जिन्हें हम देख और छू सकते हैं, हार्डवेयर के अंतर्गत आती हैं। उदाहरण के लिए, मॉनिटर, कीबोर्ड, माउस, प्रिंटर, मेमोरी डिवाइस, हार्ड डिस्क, प्रोसेसर आदि।

सॉफ्टवेयर : हार्डवेयर किसी भी कार्य को स्वयं नहीं कर सकता, किसी भी कार्य को करने के लिए हार्डवेयर को निर्देश की आवश्यकता होती है। सॉफ्टवेयर की मदद से हार्डवेयर को निर्देश दिया जाता है, तब हार्डवेयर कार्य करता है। सॉफ्टवेयर एक प्रोग्राम है जो कंप्यूटर सिस्टम के कार्य को नियंत्रित करता है, इसे देख या छू नहीं सकते।

कंप्यूटर की कार्यप्रणाली (working principle of computer)

कंप्यूटर की कार्यप्रणाली को तकनिकी रूप से पांच भागों में बांटा गया है:

  1. इनपुट
  2. प्रोसेसिंग
  3. आउटपुट
  4. स्टोरेज
  5. कंट्रोल

आईये इनके बारे विस्तार से जानें :

इनपुट (Input)

इनपुट की मदद से कंप्यूटर को किसी भी प्रकार का निर्देश दिया जाता है। इनपुट कंप्यूटर में डेटा और निर्देश डालने का कार्य करता है, इनपुट डिवाइस के नाम- कीबोर्ड, माउस आदि।

प्रोसेसिंग (Processing)

इनपुट द्वारा प्राप्त डेटा को प्रोसेसर द्वारा गणना करके सूचना में परिवर्तित किया जाता है, इस विधि को प्रोसेसिंग कहा जाता है। यह कंप्यूटर की महत्वपूर्ण कार्य प्रणाली है।

आउटपुट (Output)

डाटा प्रोसेसिंग के बाद जो परिणाम प्राप्त होता है उसे आउटपुट कहा जाता है, आउटपुट डिवाइस के माध्यम से ही परिणाम एवं आउटपुट प्राप्त किया जाता है। आउटपुट डिवाइस के नाम- प्रिंटर, स्पीकर आदि।

स्टोरेज (Storage)

कंप्यूटर के सभी डाटा को मेमोरी यानी स्टोरेज में स्टोर किया जाता है, स्टोर डाटा को कभी भी और किसी भी वक्त आवश्यक्ता के अनुसार उपयोग किया जा सकता है। डाटा स्टोर करने के लिए कंप्यूटर में स्टोरेज डिवाइस लगा होता हैं जिन्हें हार्ड डिस्क और एसएसडी कहा जाता है।

कंट्रोल (Control)

कंप्यूटर हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर के बीच तालमेल स्थापित करना कंट्रोल कहलाता है। विभिन्न प्रक्रियाओं को नियंत्रित करना कंट्रोल का कार्य है।

कंप्यूटर कैसे काम करता है? (How does the computer work?)

कंप्यूटर सिस्टम को इनपुट के द्वारा संकेत दिया जाता है और आउटपुट के द्वारा यह हमें परिणाम देती है। एक कंप्यूटर के अंदर बहुत सारे हार्डवेयर कंपोनेंट लगे हुए होते हैं जिन्हें सॉफ्टवेयर की मदद से कंट्रोल किया जाता है।

सॉफ्टवेयर और हार्डवेयर के मदद से ही कंप्यूटर कार्य कर पाता है, इसके अलावा इनपुट, स्टोरेज, प्रोसेसिंग, आउटपुट तथा कंट्रोल कंप्यूटर के महत्वपूर्ण भाग है जिनके द्वारा कंप्यूटर काम करता है।

कंप्यूटर सिस्टम के मुख्य भाग (Main hardware parts of computer)

मदरबोर्ड (Motherboard) : मदरबोर्ड एक प्रिंटेड सर्किट बोर्ड है जिससे कंप्यूटर के सारे अंग जुड़े हुए होते हैं, मदरबोर्ड में ही रैम, प्रोसेसर, स्टोरेज डिवाइस जैसे हार्डवेयर अंगों को इंस्टॉल किया जाता है।

रैम (Ram) : रैम का पूरा नाम रेंडम एक्सेस मेमोरी है, कंप्यूटर को जिस भी फाइल की जरूरत पड़ती है रैम उस फाइल को स्टोरेज डिवाइस से उठाकर प्रोसेसर तक ट्रांसफर करता है।

हार्ड डिस्क (Hard disk) : यह एक स्टोरेज डिवाइस है, इसके अंदर कंप्यूटर की सारी फाइल्स और डाटा सेव रहती है। डाटा स्टोर करने के लिए हार्ड डिस्क का इस्तेमाल किया जाता है।

प्रोसेसर (Processor) : प्रोसेसर सॉफ्टवेयर और प्रोग्राम को प्रोसेस कराता है, इसे कंप्यूटर का दिमाग कहते हैं साथी इसे सेंट्रल प्रोसेसिंग यूनिट भी कहा जाता है। यह कंप्यूटर का एक महत्वपूर्ण अंग है।

एसएमपीएस (Smps) : इसका पूरा नाम स्विच मॉड पावर सप्लाई है, यह कंप्यूटर के हार्डवेयर अंगों को पावर देता है साथि यह एसी करंट को डीसी में कन्वर्ट करता है।

FAQ

कंप्यूटर के महत्वपूर्ण भाग कौन से हैं?

कंप्यूटर सिस्टम के मुख्या भाग है मदरबोर्ड, प्रोसेसर, रैम, स्टोरेज डिवाइस, मॉनिटर, आदि।

इनपुट डिवाइस के नाम?

कंप्यूटर के प्रमुख इनपुट उपकरण के नाम है : कीबोर्ड, माउस, स्कैनर आदि।

आउटपुट डिवाइस के नाम?

कंप्यूटर सिस्टम में ऑउटपुट उपकरणो के नाम है : प्रिंटर, स्पीकर, मॉनिटर, हैडफ़ोन आदि।

More Similar Posts

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.

Fill out this field
Fill out this field
कृपया एक मान्य ईमेल पता दर्ज करें.
You need to agree with the terms to proceed